Tuesday, October 4, 2022
More
    Homeव्यापारMinistry of Steel : राष्ट्रीय गति शक्ति पोर्टल पर इस्पात मंत्रालय

    Ministry of Steel : राष्ट्रीय गति शक्ति पोर्टल पर इस्पात मंत्रालय

    Ministry of Steel : नयी दिल्ली इस्पात मंत्रालय ने भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना विज्ञान संस्थान (BISAG-N) की मदद से पीएम गतिशक्ति पोर्टल (राष्ट्रीय मास्टर प्लान पोर्टल) पर खुद को शामिल किया है। मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि प्रशासनिक नियंत्रण के तहत सीपीएसई के सभी इस्पात संयंत्रों के जियो लोकेशन को अपलोड करके डेटा का पहला चरण तैयार किया है और अपने प्रशासनिक नियंत्रणाधीन इन सीपीएसई की सभी खानों के जियो लोकेशन को भी अपलोड करने की प्रक्रिया में है।

    बीआईएसएजी-एन ने एक एप्लिकेशन तैयार किया है जिसके माध्यम से मंत्रालय देश में कार्यरत दो हजार से अधिक इस्पात इकाइयों (बड़े खिलाड़ियों सहित) के जियो लोकेशन को अपलोड करने की योजना बना रहा है। भविष्य में, जियो लोकेशन के साथ, सभी इकाइयों या खानों की उत्पादन क्षमता, उत्पाद विवरण आदि जैसी अन्य प्रासंगिक विशेषताओं को अपलोड करने की भी योजना है। बयान में कहा गया कि Ministry of Steel ने पीएम गतिशक्ति के लक्ष्य के अनुरूप, मल्टीमॉडल संपर्क विकसित करने और बुनियादी ढांचे की कमी को दूर करने के लिए 38 उच्च प्रभाव वाली परियोजनाओं की पहचान की है।

    यहाँ पढ़े :टाटा स्टील अपनी क्षमता बढ़ाने का सिलसिला जारी रखेगी: चंद्रशेखरन

    रेलवे लाइनों के नियोजित विस्तार, नए अंतर्देशीय जलमार्गों, सड़कों, बंदरगाहों, गैस पाइपलाइन कनेक्टिविटी और हवाई अड्डों तथा हवाई पट्टियों के निर्माण के परिणामस्वरूप अत्यावश्यक लॉजिस्टिक समाधान तैयार होंगे जो इस्पात क्षेत्र को वर्ष 2030-31 तक अपने निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ाएंगे, जैसा कि एनएसपी (राष्ट्रीय इस्पात नीति) 2017 में दर्शाया गया है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए अक्टूबर 2021 में गति शक्ति – राष्ट्रीय मास्टर प्लान की शुरुआत की थी। जिसमें इसका उद्देश्य विभिन्न मंत्रालयों को एक साथ लाकर बुनियादी ढांचा संपर्क परियोजनाओं के लिए एकीकृत योजना तैयार करने के साथ-साथ उनका समन्वित कार्यान्वयन करना है।


    यहाँ पढ़े : कृषि की भारतीय प्रतिभा का उपयोग करें जी-7 देश-मोदी

    ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments