Friday, July 1, 2022
More
    HomeTrending'अग्निपथ' विरोधी हिंसा में दब गया IIT छात्रों का ये प्रदर्शन, 3...

    ‘अग्निपथ’ विरोधी हिंसा में दब गया IIT छात्रों का ये प्रदर्शन, 3 दिन से धरना दे रहे हज़ारों स्टूडेंट्स

    हैदराबाद:  केंद्र सरकार द्वारा लाइ गई अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के कई राज्यों में उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं। बिहार से शुरू हुए विरोध के बाद अब तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, राजस्थान में इस योजना का जबरदस्त विरोध देखने को मिल रहा है। इन हिंसक प्रदर्शनों के कारण सार्वजनिक संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं, इस हिंसा और हुड़दंग के बीच तेलंगाना के IIIT बसरा के छात्रों का प्रदर्शन दब सा गया है, किसी भी न्यूज़ चैनल या सोशल मीडिया पर इसका जिक्र तक नहीं हो रहा है।

    ये छात्र अपनी मूलभूत जरूरतों के लिए लगातार 3 दिनों से तेलंगाना सरकार के विरोध में सड़कों पर हैं, मगर किसी भी मेन स्ट्रीम मीडिया में या तथाकथित प्राइम टाइम में इसकी चर्चा तक नहीं हुई, शायद इन छात्रों ने कोई ट्रेन नहीं जलाई या पुलिस स्टेशन नहीं फूंका, या फिर किसी अफसर पर हमला नहीं किया, इसलिए यह प्रदर्शन, ‘प्रदर्शन’ नहीं माना जा रहा।  दरअसल, तेलंगाना में राजीव गाँधी यूनिवर्सिटी ऑफ नॉलेज एंड टेक्नोलॉजी (RGUKT) के स्टूडेंट बुधवार (15 जून 2022) से लगातार सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। निर्मल जिले के बसरा में स्थित अंतरराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT Basara) में हजारों विद्यार्थी भोजन की खराब गुणवत्ता, बुनियादी सुविधाओं में सुधार और एक नियमित कुलपति की नियुक्ति की माँगों को लेकर ईमारत के मुख्य द्वारा पर धरना देकर अपना विरोध जता रहे हैं। ये छात्र तेलंगाना सरकार से सिर्फ बुनियादी सुविधाओं की माँग कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी इनकी अनदेखी की जा रही है।

    रिपोर्ट्स के अनुसार, तेलंगाना में जिस RGUKT में विरोध प्रदर्शन चल रहा है। उसे IIT बसरा के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ लगातार तीसरे दिन हजारों विद्यार्थी अच्छे भोजन, लैब और अन्य शैक्षणिक सुविधाओं की माँग को लेकर धरना दे रहे हैं। वे खराब भोजन की गुणवत्ता का विरोध करते हुए राज्य सरकार से माँग कर रहे हैं कि बुनियादी सुविधाओं के साथ ही एक स्थायी कुलपति की नियुक्ति के बारे में भी विचार किया जाए, ताकि व्यवस्था को मजबूती मिले।

    छात्रों ने यह भी आग्रह किया है कि सीएम के चंद्रशेखर राव और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री के टी रामा राव RGUKT आएं और खुद देखें कि उन्हें (छात्रों को) किस प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई स्टूडेंट्स ने हॉस्टल के खाने में छोटे कीड़े और मेंढक मिलने का भी दावा किया है। छात्रों का कहना है कि उन्हें हॉस्टल में लैपटॉप, ड्रेस, गद्दे, पंखे और अन्य सुविधाओं के बगैर ही रहना पड़ रहा है। बता दें कि RGUKT या IIT बसरा आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम वाईएस राजशेखर रेड्डी के कार्यकाल में 2008 में आंध्र में स्थापित तीन IIT में से एक है। 2 जून 2014 को आंध्र से अलग होने के बाद वर्तमान समय में यह तेलंगाना का एकमात्र IIT है। यह उत्तर तेलंगाना के निर्मल जिले के बसरा में स्थित है।

    Read More : जल्द और कम होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानिये आज क्या है आपके शहर में भाव

    Read E-Paper : Divya Sandesh 

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments