Friday, July 1, 2022
More
    Homeअन्तर्राष्ट्रीयविश्व संगीत दिवस 2022 को क्या खास बनाता है !

    विश्व संगीत दिवस 2022 को क्या खास बनाता है !

    World Music Day

    World Music Day : विश्व संगीत दिवस एक ऐसी कला को श्रद्धांजलि देने का सही अवसर है जो लोगों को एकजुट करती है पिछले दो सालों में संगीत का हमारे लिए क्या मतलब है? अपने घरों के अंदर कई महीनों के साथ बाहर की दुनिया में महामारी फैलने के साथ, हम में से अधिकांश ने संगीत की ओर पहले से कहीं अधिक रुख किया। हम में से बहुत से लोग भ्रमित थे और डर और वायरस से ग्रसित थे। इस स्थिति में संगीत ही एकमात्र साथी बन गया। संगीत संगीत कार्यक्रम ऑनलाइन स्थानांतरित हो गए, जैसा कि हमने किया। दुनिया भर के कई देशों में (विशेषकर दक्षिण अमेरिका और पश्चिमी यूरोप में) – नागरिकों ने अपनी छतों और बालकनियों पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया, जिसमें अक्सर कर्कश और अक्सर हर्षित पड़ोसी शामिल होते थे। दीवारों और प्रोटोकॉल से अलग, संगीत ही जीवन जीने के कार्य को संप्रेषित करने और जश्न मनाने का एकमात्र साधन था।

    ग्रीष्म संक्रांति निकट आने के साथ, हम 21 जून को विश्व संगीत दिवस मनाने की तैयारी कर रहे हैं। पिछले दो वर्षों से जुड़े रहने के बाद, लगभग हर संगीतकार – पेशेवर और शौकिया – अपने संगीत को सड़कों पर ले जाना चाहता है। और कई देशों में यह सचमुच मामला है।

    यहाँ पढ़े :केंद्र ने अग्निपथ उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष तय की

    उदाहरण के लिए, ब्राजील और फिलीपींस ने प्रदर्शन करने वाले संगीतकारों के लिए सार्वजनिक पार्क, मनोरंजन क्षेत्र और सामान्य पैदल मार्ग खोल दिए हैं। फ्रांस में, अवधारणा के प्रवर्तक (वास्तव में, फ्रांस ने आधिकारिक तौर पर 1982 में परंपरा शुरू की थी), कोई सरकार समर्थित Fete De La Musique पोर्टल पर आवेदन कर सकता है, पोस्टर ऑर्डर कर सकता है, अपने प्रदर्शन के लिए स्थान चुन सकता है, और अपनी कला को ले जा सकता है। जनता चाहे शौकिया हो या पेशेवर। साल का सबसे लंबा दिन हर घंटे, घंटे के हिसाब से संगीत के साथ मनाया जाता है।

    कुछ साल पहले इंग्लैंड में यात्रा करते हुए, मुझे हवाईअड्डे के कॉनकोर्स सहित सार्वजनिक स्थानों पर पियानो पाकर बहुत खुशी हुई। कलाकार ल्यूक जेरम द्वारा शुरू की गई एक सार्वजनिक स्थापना परियोजना, ‘प्ले मी, आई एम योर’, दुनिया भर के 70 से अधिक शहरों में 20 मिलियन से अधिक लोगों ने इन सार्वजनिक पियानो को बजाते देखा है। इसने जो प्रभाव पैदा करने की कोशिश की – तत्काल चिकित्सा प्रदान करने और समुदाय की भावना ने शानदार काम किया। 21 जून को, इनमें से कई दुनिया भर के कई शहरों में निरंतर उपयोग में होंगे।

    कलाकारों को समर्थन

    अभी हाल ही में, मुझे भूटान के ‘याक गीतों’ से अवगत कराया गया (धन्यवाद लुनाना, एक मौलिक और पुरस्कार-नामांकित फिल्म)। यह जानकर खुशी हो रही है कि दुनिया का सबसे खुशहाल देश हर साल विश्व संगीत दिवस पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता है, अपने पेशेवर और पारंपरिक दोनों कलाकारों का समर्थन करता है। ये सभी उदाहरण संगीत के मूल उद्देश्य को रेखांकित करते हैं। सबसे आसानी से सुलभ कला के रूप में, समुदाय की भावना जिसे संगीत तुरंत ला सकता है, समय की आवश्यकता है। महामारी ने इस आवश्यकता को और बढ़ा दिया है।

    कई माता-पिता मुझसे यह पूछने के लिए लिख रहे थे कि उनके बच्चों को विश्व संगीत दिवस कैसे मनाना चाहिए, ये मानक निर्देश दिए गए थे। लेकिन मैं यह नहीं देखता कि ये वयस्कों पर क्यों लागू नहीं होने चाहिए।

    यहाँ पढ़े :अमेरिका: अलबामा के चर्च में चली गोली, एक की मौत, दो घायल

    सबसे पहले, अगले सप्ताह के लिए हर दिन एक नया संगीत सुनने की आदत डालें। बोल्ड बनें और नई शैलियों और कलाकारों के साथ प्रयोग करें। खोज की प्रक्रिया अद्भुत है। बेहतर अभी भी, यह आपकी टिप्पणियों को जर्नल करने के लिए समझ में आएगा।

    दूसरा, उस दिन कोई वाद्य यंत्र गाएं या बजाएं। बुरी तरह से भी, इस अवसर का उपयोग परिवार और दोस्तों को एक साथ लाने के लिए करें। संगीत ठीक करता है जैसा और कुछ नहीं कर सकता। अंत में, स्थानीय कलाकारों और बैंड का समर्थन करें। एक स्थानीय संगीत कार्यक्रम खोजें और उसमें भाग लें। लाइव संगीत अभी भी सबसे जीवंत और शक्तिशाली परिवर्तनकारी अनुभव है। लाइव कंसर्ट में भाग लेने की आदत विकसित करना एक ऐसी चीज है जो व्यक्ति में जल्दी विकसित हो जाती है।

    विश्व संगीत दिवस हमें यह याद दिलाने का काम करता है कि एक ऐसी दुनिया में जो बहुत जटिल है, संगीत लोगों को जमीन से जुड़े रहने में मदद करता है।

    लेखक जाने-माने संगीतकार, शिक्षक और क्रिया विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर हैं।

    World Music Day


    ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com

    यहाँ पढ़े : केंद्र ने अग्निपथ उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष तय की

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments