Thursday, May 19, 2022
More
    HomeTrendingजल्द मिलेगी आंधी और बौछारों के साथ गर्मी से राहत : मौसम...

    जल्द मिलेगी आंधी और बौछारों के साथ गर्मी से राहत : मौसम विभाग

    मौसम विभाग के पूर्वानुमान को माने तो उत्तर भारत में अगले कुछ दिन गर्मी से हल्की राहत मिलने वाली है। जी दरअसल आईएमडी के मुताबिक राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसकी वजह से 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इसी के साथ उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब, दिल्ली एवं हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है। आप सभी को बता दें कि धूल भरी आंधी, गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। वहीँ उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट है। आप सभी को बता दें कि मौसम विभाग ने बिहार के 31 जिलों में बारिश और आंधी की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

    इसी के साथ सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, खगड़िया, सारण, सिवान, गोपालगंज वहीं दक्षिण मध्य बिहार की बात करें तो यहां पटना, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के अलग-अलग क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बारिश और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं। आप सभी को बता दें कि ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पीके जेना के मुताबिक आईएमडी द्वारा सूचित किया गया है, दक्षिण अंडमान सागर और उसके आस-पास के क्षेत्रों के आसपास एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित हुआ है। जी हाँ और इसके लो प्रेशर एरिया में तब्दील होने की संभावना है। वही इसके विकसित होने के बाद तीव्रता का अनुमान लगाना आसान होगा। हालाँकि एहतियात के तौर पर ओडिशा के मलकानगिरी से मयूरभंज तक के 18 जिलों के कलेक्टरों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

    वहीं बंगाल की खाड़ी में संभावित चक्रवात के कारण, 17 एनडीआरएफ, 20 ओडीआरएएफ और अग्निशमन सेवा विभाग की 175 टीमें जरूरत पड़ने पर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। वहीं त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम, ओडिशा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

    इसी के साथ असम और अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है और तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना के एक या दो हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। इसी के साथ उत्तर मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बन सकती है।

    Read More : बंगाल में बोले शाह, कोरोना खत्म होते ही CAA को लागू किया जाएगा

    Read E-Paper : Divya Sandesh

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments