Tuesday, August 9, 2022
More
    Homeअन्तर्राष्ट्रीयPakistan chief minister : हमजा निर्वाचित हुए पाकिस्तान में पंजाब के मुख्यमंत्री

    Pakistan chief minister : हमजा निर्वाचित हुए पाकिस्तान में पंजाब के मुख्यमंत्री

    Pakistan Chief Minister : इस्लामाबाद। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) के उम्मीदवार एवं पंजाब प्रांत के मौजूदा मुख्यमंत्री हमजा शहबाज ने शुक्रवार को तीन मतों से जीत हासिल की। श्री हमजा ने पाकिस्तान तहरीक ए-इंसाफ (पीटीआई) तथा पाकिस्तान मुस्लिम लीग क्यू (पीएमएलक्यू) के संयुक्त उम्मीदवार को हराकर अपनी कुर्सी बरकरार रखने में कामयाबी हासिल की।

    रिपोर्टों में कहा गया है कि पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ जद्रारी और पीएमएलक्यू अध्यक्ष चौधरी शुजात हुसैन ने पार्टी के विधायकों को पत्र भेजकर श्री हमजा शहबाज को वोट देने का निर्देश दिया। पत्र में श्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई के उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही को मत देने से मना किया गया था। चौधरी शुजात के पत्र ने 10 पीएमएलक्यू विधायकों के मतों को अप्रभावी बना दिया।

    यहाँ पढ़े : Monkeypox Treatment : कनाडा में मंकीपॉक्स के केस 700 पार हुए !

    संविधान के अनुच्छेद 63-ए की व्याख्या के संबंध में पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय के हालिया फैसले के मद्देनजर इन्हें खारिज कर दिया गया। विपक्ष के उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही को 186 वोट मिले थे, जबकि श्री शहबाज को 179 वोट मिले थे। डिप्टी स्पीकर सरदार दोस्त मुहम्मद मजारी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार पीएमएलक्यू के वोटों को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि पार्टी प्रमुख के निर्देशों के खिलाफ विधायकों द्वारा डाले गए वोटों की गिनती नहीं की जाएगी और ऐसे विधायकों को भी हटा दिया जाएगा।

    Pakistan Chief Minister


    ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments