Sunday, July 3, 2022
More
    Homeराष्ट्रीयएडब्लूएस यंग बिल्डर्स चैलेंज में देश भर के 10 स्कूल बने विजेता

    एडब्लूएस यंग बिल्डर्स चैलेंज में देश भर के 10 स्कूल बने विजेता

    नयी दिल्ली। एडब्लूएस यंग बिल्डर्स चैलेंज में देश भर के 10 स्कूल बने विजेता बने हैं जिसमें दिल्ली, हरियाणा, कर्नाटक, पंजाब, तमिल नाडु, उत्तर प्रदेश, और पश्चिम बंगाल के स्कूल शामिल है।इन स्कूलों के बच्चों ने इस प्रतियोगिता में स्मार्ट फार्मिंग एवं स्मार्ट कृषि , शहरी परिवहन प्रबंधन और यूटिलिटीज़ मैनेजमेंट में वास्तविक समस्याओं को हल करने के लिए बेहतरीन समाधानों का प्रदर्शन किया है।यह एडब्लूएस यंग बिल्डर्स चैलेंज 2021 कार्यक्रम के मुख्य ड्राईवर्स में से एक है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल के बच्चों में वैज्ञानिक अभिरुचि, कंप्यूटेशनल एवं डिज़ाईन थिंकिंग, और कोडिंग के कौशल का विकास करना है।

    शिक्षा मंत्रालय – इनोवेशन सेल (भारत सरकार); अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग; सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई); और कोड.ओआरजी के सहयोग से लॉन्च किए गए इस अभियान का उद्देश्य युवाओं को क्लाड कंप्यूटिंग, मशीन लर्निंग (एमएल) और आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस (एआई) आदि के मूलभूत तत्वों का परिचय देना और उन्हें इन प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल कर एक सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करना है।

    अक्टूबर 2021 में लॉन्च किए जाने के बाद, एडब्लूएस यंग बिल्डर्स चैलेंज में रजिस्ट्रेशन की अवधि में हर रोज औसतन 100 नए स्कूलों ने साईन अप किया, जिससे नई प्रौद्योगिकी सीखने और सिद्धांतों के विकास के लिए प्रयोग करने में स्कूली विद्यार्थियों की रुचि प्रदर्शित होती है। इस कार्यक्रम में भारत के 28 राज्यों और छह केंद्र शासित प्रदेशों से 2938 स्कूलों से 5952 प्रोजेक्ट दर्ज किए गए।

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments