Monday, May 16, 2022
More
    Homeराष्ट्रीयपंजाब में एक बजे तक 34.10 प्रतिशत मतदान हुआ

    पंजाब में एक बजे तक 34.10 प्रतिशत मतदान हुआ

    चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा की कुल 117 सीटों के लिये रविवार सुबह शुरू हुए मतदान में अपराह्न एक बजे तक 34.10 प्रतिशत मतदान हुआ है और राज्य के सभी बड़े नेता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। कुछेक घटनाओं को छोड़ कर मतदान कुलमिला कर शांतिपूर्ण चल रहा है। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरूआत में यह धीमा रहा लेकिन शहरी क्षेत्रों में अपेक्षाकृत तेजी देखी गई। ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह ठंड के चलते इक्का दुक्का मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंचे लेकिन सूरज चढ़ने के साथ इनकी संख्या बढ़ने लगी। लोग सुबह का कामकाज निपटा कर मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे और कतारें लगनी शुरू हो गईं। शहरी क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की जल्द ही कतारें लगनी शुरू हो गईं। राज्य में मतदान शुरू होने के बाद पहले तीन घंटों में 17.77 प्रतिशत मतदान हुआ था।

    राज्य के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने मतदान से पहले सुबह शिव मंदिर और चमकौर साहिब गुरूद्वारे में मत्था टेका और बाद में खरड़ में मतदान किया। आम आदमी पार्टी(आप) का मुख्यमंत्री पद का चेहरा और सांसद भगवंत मान ने मोहाली में गुरूद्वारा सच्चा धन में मत्था टेकने के बाद फेज-तीन मतदान केंद्र में मतदान किया और इसके बाद गृह जिले संगरूर के लिये रवाना हो गये। राज्य के उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार सुखजिंदर सिंह रंधावा ने डेरा बाबा नानक और ओम प्रकाश सोनी ने अमृतसर-सैंट्रल, कैबिनेट मंत्री परगट सिंह ने जालंधर कैंट के मीठापुर, मनप्रीत सिंह बादल ने मुक्तसर जिले के बादल गांव, भरत भूषण आशु ने लुधियाना और राजकुमार वेरका ने अमृतसर में मतदान किया।

    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पत्नी नवजोत कौर सिद्धू के साथ अमृतसर के स्वामी विवेकानंद कॉलेज, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुनील जाखड़ ने अबोहर विधानसभा के पंचकोसी, पार्टी सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने गुरदासपुर और मनीष तिवारी ने लुधियाना में वोट डाला। केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) नेता सोम प्रकाश ने फगवाड़ा, पार्टी प्रदेशाध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने पठानकोट और राष्ट्रीय महासचिव तरूण चुघ ने अमृतसर में मतदान किया। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उनके सांसद पुत्र एवं पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल और सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मुक्तसर जिले के बादल गांव में मतदान किया। श्री बादल ने इस चुनाव में शिरोमणि अकाली दल(शिअद) और बहुजन समाज पार्टी(बसपा) गठबंधन को 80 से ज्यादा सीटें मिलने और राज्य में सरकार बनाने का का दावा किया। पार्टी उम्मीदवार बिक्रम सिंह मजीठिया ने भी अमृतसर-पूर्व विधानसभा क्षेत्र के स्वामी विवेकानंद कॉलेज के मतदान केंद्र में मतदान किया। यहां जब मजीठिया मतदान कर गेट के बाहर निकल रहे थे तो वहीं उनका आमना-सामना अपने विरोधी नवजाेत सिंह सिद्धू से हुआ जो मतदान करने जा रहे थे। दोनों ने एक दूसरे का हालचाल पूछा।

    पंजाब के सबसे अमीर उम्मीदवार कुलवंत सिंह कलसन ने मोहाली के सेक्टर 71 के मतदान बूथ पर परिवार सहित मतदान किया। उनकी आमदनी 233 करोड़ रुपये है। जुड़वां भाई सोहना मोहना ने अमृतसर के मानावाला स्कूल स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया। दोनों ने अलग अलग मतदान किया। इस दौरान गोपनीयता सुनिश्चित की गई। चुनाव मैदान में विभिन्न राजनीतिक दलों और निर्दलीयों समेत कुल 1,304 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जिनमें 93 महिलाएं, दो किन्नर और बाकी 1,209 पुरुष हैं। राज्य में 14,684 स्थलों पर 24,740 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इनमें से 1,051 जगहों पर 2,013 मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित किये गये हैं। राज्य के कुल 2,14,99,804 पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। जो आज चुनावी मैदान में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद करेंगे और 10 मार्च को इन उम्मीदवारों को भाग्य का फैसला आयेगा।

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments