Sunday, December 4, 2022
More
    Homeराष्ट्रीयदिल्ली में हल्की बारिश , वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

    दिल्ली में हल्की बारिश , वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

    नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में बुधवार सुबह हल्की बारिश हुई वहीं न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और उसके आसपास के इलाके कैथल, नरवाना, फतेहाबाद, राजौंद, असंध, सफीदों, बरवाला, जींद, आदमपुर, हिसार, हांसी, सिवानी, महम, तोशाम, भिवानी, चरखी दादरी, लोहारू में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिन में गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं।

    ‘अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। इससे पहले मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि अगले सात दिनों में 03-05 जनवरी और 06-09 जनवरी के दौरान दो पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के उसके आसपास के क्षेत्रों को प्रभावित करेगा। बारिश नौ जनवरी तक जारी रहेगी लेकिन अगले छह से सात दिनों में उत्तर भारत में शीत लहर की स्थिति बनी रह सकती है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा, “ सात से नौ जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से बारिश / हिमपात हो सकती है और उसके बाद इसमें कुछ कमी हो जाती है।

    इसी दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और फिर आठ और नौ जनवरी को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश/हिमपात हो सकता है।” इस बीच राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 387 के साथ बेहद खराब श्रेणी में बना रहा ।

    उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीटी में वायु गुणवत्ता में आगे सुधार हो सकता है लेकिन पांच जनवरी को यह ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रहेगा और छह जनवरी को अच्छी बारिश और तेज हवा चलने से यह ‘खराब’ श्रेणी के कारण इसमें और सुधार हो सकता है।” सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार दिल्ली में सुबह 10 बजे के आसपास पीएम 2.5 और पीएम 10 क्रमश: 323 रहा। गौरतलब है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक को शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 और 300 को ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है।

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments