Monday, November 28, 2022
More
    HomeTrendingअब कुशवाहा, सैनी, माली और मौर्य को भी चाहिए आरक्षण, सड़कों पर...

    अब कुशवाहा, सैनी, माली और मौर्य को भी चाहिए आरक्षण, सड़कों पर उतरे हज़ारों लोग

    जयपुर: राजस्थान के भरतपुर में 12 फीसद आरक्षण की माँग को लेकर कुशवाहा, सैनी, माली और मौर्य समाज के लोग सड़कों पर उतर आए हैं। ये आंदोलनकारी रविवार (12 जून 2022) से जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रदर्शन कर रहे हैं। यह आंदोलन राजस्थान फुले आरक्षण संघर्ष समिति के बैनर तले किया जा रहा है। आंदोलनकारी जयपुर आगरा हाइवे पर अरौदा के पास जाम लगाकर बैठे हैं। ये लोग सरकार के प्रतिनिधि से बातचीत करने पर अड़े हुए हैं। सोमवार (13 जून, 2022) को आंदोलनकारियों से बातचीत करने के लिए जिला कलेक्टर और SP राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुँचे थे, मगर आंदोलनकारियों ने उनसे कोई बात नहीं की।

    रिपोर्ट्स के अनुसार, आरक्षण की माँग को लेकर पहले महापंचायत की गई थी और आंदोलन में आमंत्रित करने के लिए लोगों को पीले चावल तक बाँटे गए थे। महापंचायत को देखते हुए अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। पंचायत खत्म होने से पहले ही लाठियाँ लेकर हजारों लोग हाईवे पर पहुँच गए और जाम लगा दिया। कुशवाहा, सैनी, माली और मौर्य समाज की माँग है कि राज्य में उनकी आबादी 15 फीसद है, इसलिए उन्हें 12 फीसद आरक्षण प्रदान किया जाए। माली समाज के लोग पहले ही सरकार की अल्टीमेटम दे चुके हैं।

    आंदोलनकारी पुलिस और प्रशासन के अधिकारी के साथ बातचीत करने के लिए तैयार नहीं है। उनका कहना है कि वह सरकार के प्रतिनिधि से ही बात करेंगे। राज्य सरकार का कोई भी प्रतिनिधि सुबह से महापंचायत में नहीं पहुँचा। इसके बाद सैकड़ों की संख्या में लोग हाथों में लाठियाँ लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगाकर बैठ गए। हालाँकि, आंदोलनकारी एम्बुलेंस को निकलने दे रहे हैं।

    Read More : आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानिए यहाँ

    Read E-Paper : Divya Sandesh

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments