Monday, July 4, 2022
More
    HomeTrendingजल्द और कम होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानिये आज क्या है आपके...

    जल्द और कम होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानिये आज क्या है आपके शहर में भाव

    नई दिल्ली: आज एक बार फिर से सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। जी हाँ और आज यानी शनिवार को भी बीते दिनों की तरह कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया, हालाँकि क्रूड ऑयल की कीमत काम हो गई है। वहीं दूसरी तरफ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर क्रूड नीचे नहीं आता है तो कीमतें बढ़ना तय है। हालाँकि अब क्रूड ऑयल की कीमत नीचे आ गई है, ऐसे में कहा जा रहा है अब पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी हो सकती है। आप सभी को तो पता ही होगा कि कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्‍स घटाकर जनता को बड़ी राहत दी थी, लेकिन क्रूड की बढ़ती कीमतों के चलते पेट्रोलियम कंपनियों पर दोबारा कीमतें बढ़ाने का दबाव डालने लगी हैं।

    फिलहाल आज कीमतों में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की गई है। आज दिल्‍ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और मुंबई में 109.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इसी के साथ आपको हम यह भी जानकारी दे दें कि मुंबई में पेट्रोल 109.27 रुपये और डीजल 95.84 रुपये प्रति लीटर है। वहीँ चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। आपको पता हो हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। जी दरअसल सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं।

    वहीं पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है और यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं। वैसे पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। आप अगर इंडियन ऑयल के कस्टमर है तो RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

    Read More : मां के 100वें जन्मदिन पर घर पहुंचे पीएम मोदी, पैर पखारकर लिया आशीर्वाद…गिफ्ट में दी शॉल

    Read E-Paper : Divya Sandesh

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments