Wednesday, December 7, 2022
More
    Homeउत्तर प्रदेशपीजीआई के डॉक्टरों ने रोबोट से दो मासूमों का जटिल ऑपरेशन किया

    पीजीआई के डॉक्टरों ने रोबोट से दो मासूमों का जटिल ऑपरेशन किया

    पीजीआई के डॉक्टरों ने पहली बार रोबोट से दो मासूम बच्चों का ऑपरेशन कर नया जीवन दिया है। गुरुवार को संस्थान के नाम एक औऱ उपलब्धि जुड़ गई है। प्रदेश में रोबोट से बच्चों का ऑपरेशन करने वाला पहला संस्थान बन गया है। यह दोनों बच्चियों के ऑपरेशन चंडीगढ़ पीजीआई के पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. रवि कनौजिया की अगुवायी में संस्थान के डॉक्टरों ने किया है। दोनों मासूम की सेहत में सुधार है। बच्चे वार्ड में भर्ती हैं।

    • केस एक:

    पीजीआई के पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. बसंत कुमार बताते हैं कि सोनभद्र जिले की निवासी साढ़े तीन साल की मासूम जन्मजात बीमारी पित्त की थैली में गांठ से पीड़ित थी। इस बीमारी को चिकित्सा विज्ञान में (कोलोडेकल सिस्ट)। पित्त की नलियां फूल गई थी। पेट मे दर्द हो रहा था। रोबोट से ऑपरेशन कर पित्त को निकाल दिया गया। नली को आंत से जोड़ दिया।

    • केस दो:

    डॉ. बसंत के मुताबिक झांसी निवासी पांच साल की बच्ची के खाने की नली और पेट मे रुकावट थी। खाने की नली में रुकावट थी। जिसकी वजह से उल्टी और डकार आ रही थी। इस बीमारी को चिकित्सा विज्ञान में (एक्लीजिया कार्डिया) कहते हैं। ऑपरेशन के बाद रुकावट को दूर कर दिया है।

    ऑपरेशन टीम के सदस्य

    पीजीआई पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. बसंत कुमार, डॉ. अंकुर मंडेलिया, डॉ. विजय उपाध्याय, डॉ. रोहित, डॉ. अंजू, डॉ. पूजना, डॉ. प्रतिभा के अलावा एनेस्थीसिया के डॉ. तापस, डॉ. पुनीत व डॉ. सौम्या शामिल रहे।

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments