Tuesday, October 4, 2022
More
    Homeराष्ट्रीयउर्वरक उत्पादन में हुयी बढोत्तरी , काम पैसे में मिलेगी किसानो को...

    उर्वरक उत्पादन में हुयी बढोत्तरी , काम पैसे में मिलेगी किसानो को उच्च क्वालिटी

    Fertilizer : अमरोहा। केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खुबा ने कहा कि सब्सिडी प्रोत्साहन की वजह से पिछले एक साल में देश में उवर्रक का उत्पादन बढ़ कर 57 मीट्रिक टन पहुंच गया है। गजरौला औद्योगिक क्षेत्र में श्री खुबा में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि किसानों को कम मूल्य लागत में गुणवत्ता के उर्वरक उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार कैमिकल एंड फर्टिलाइजर कंपनियों को सब्सिडी दे रही है जिसके चलते देश के 120 उर्वरक (Fertilizer) कारखानों में उत्पादन 54 लाख मीट्रिक टन से बढ कर 57 मीट्रिक टन हो गया है।

    उन्होने कहा कि केंद्र सरकार रासायनिक उद्योगों को सब्सिडी देने का मकसद किसानों को कम पैसों मे उच्च क्वालिटी के उर्वरक उपलब्ध कराने का है। इसके अलावा भी किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अन्य लाभकारी योजनाएं चलाई जाएंगी जिसका परोक्ष रूप से किसानों को लाभ पहुंचेगा। श्री खुबा ने कहा कि पिछले एक वर्ष में देश में उर्वरक उत्पादन बढा है। लगभग 120 रासायनिक कारखानों में वर्ष 2021-22 के दौरान 54 लाख मीट्रिक टन के मुकाबले 57 लाख मीट्रिक टन हुआ है। केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत है कि किसानों की खेती लागत की जगह उत्पादन में वृद्धि हो, इसके लिए बेहतर उर्वरक उत्पादन पर जोर दिया जा रहा है।


    यहाँ पढ़े  :  मथुरा में ऐतिहासिक प्रेम महाविद्यालय के जीर्णोद्धार के साथ रेलिगेयर ग्रुप भारत की समृद्धि शैक्षणिक विरासत को करना चाहता है पुनर्जीवित

    ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com  

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments