Monday, November 28, 2022
More
    Homeराष्ट्रीयHindi Journalism Day : 30 मई का महत्व

    Hindi Journalism Day : 30 मई का महत्व

    Hindi Journalism Day

    Hindi Journalism Day : नयी दिल्ली।  हिंदी पत्रकारिता दिवस हर साल 30 मई को देश के पहले हिंदी समाचार पत्र ‘उदंत मार्तण्ड’ की याद में मनाया जाता है। सन् 1826 में आज ही के दिन इसका प्रकाशन शुरू हुआ था। यह कलकत्ता (अब कोलकाता) से प्रकाशित हुआ था। इसकी शुरुआत पंडित जुगल किशोर शुक्ल ने की थी, जो इसके प्रकाशक और संपादक थे।

    ‘उदंत मार्तण्ड’ को साप्ताहिक पत्र के रूप में प्रकाशित किया जाता था। यह हर मंगलवार को प्रकाशित होता था, जिसकी कीमत सालाना दो रुपये थी। इसकी पांच सौ प्रतियां छपी थीं, हालांकि कलकत्ता के अधिकांश बंगाली भाषी लोगों के बीच इसके पाठकों की संख्या नगण्य थी। इसे डाक के माध्यम से दूसरे राज्यों में भेजा जाना था लेकिन डाक सेवा तब महंगी थी। ब्रिटिश सरकार से श्री शुक्ल की अपील के बावजूद कोई समाधान नहीं निकला, जिसके कारण 4 दिसंबर, 1827 को यह अखबार बंद हो गया।

    इसके प्रकाशन के आखिरी दिन संपादकीय लेख “यह दिन उदंत मार्तंड की मृत्यु का प्रतीक है” के शीर्षक के साथ प्रकाशित हुआ था। ‘उदंत मार्तण्ड’ कोई राजनीतिक समाचार पत्र भले ही नहीं था, लेकिन हिंदी भाषा में प्रकाशनों के विकास में इसके योगदान को कम नहीं आंका जा सकता है।


    यहाँ पढ़े :Gold and Silver price today : सोना चमका चांदी फीकी

    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments