राष्ट्रीय

दिल्ली और हरियाणा के बीच अब चलेगी स्काई बस , प्रदुषण काम होने में मिलेगी मदद

Skybus : नई दिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि वह दिल्ली और हरियाणा में चुनिंदा मार्गों पर स्काईबस शुरू करना चाहते हैं जिससे यातायात की भीड़ और प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा कि जलवायु एजेंडा सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है. प्रदूषण के साथ आर्थिक वृद्धि होना अच्छी रणनीति नहीं है.

नितिन गडकरी ने ज्यादा ब्योरा दिए बिना कहा, ‘मैं धौला कुआं से मानेसर तक (Skybus) स्काईबस (मास ट्रांजिक सर्विस) शुरू करना चाहता हूं. बाद में इसे बढ़ाकर सोहना तक किया जाएगा.’ गडकरी यहां बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. गडकरी ने कहा है कि उनका सपना भारत में ईधन के आयात को शून्य करने का है.

यहाँ पढ़े   : मंकी पॉक्स को लेकर योगी सरकार हुई हाई अलर्ट , जानिए क्या है तय्यरिया

सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि उनका सपना भारत में जीवाश्म ईंधन के आयात को कम करना है. उन्होंने कहा कि उनका सपना जीवाश्म ईंधन के आयात को शून्य पर लाना है.

नितिन गडकरी ने कहा कि पानी से ग्रीन हाइड्रोजन बनाना केंद्र सरकार की प्राथमिकता है. इसके साथ ही उन्होंने परिवहन उद्देश्य के लिए इथेनॉल के उपयोग को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि इथेनॉल ‘आर्थिक रूप से सस्ता, प्रदूषण मुक्त और स्वदेशी’ था.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘इथेनॉल देश में कृषि विकास को बढ़ाने जा रहा है, क्योंकि हम चावल से इथेनॉल का निर्माण करेंगे.’ मंत्री ने कहा कि ताप विद्युत संयंत्रों पर प्रतिबंध लगाना अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं होगा.


यहाँ पढ़े   : अखिलेश ने किया बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निरिक्षण , निर्माण की गुडवत्ता को लेकर उठाये सवाल !

ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button