Monday, October 3, 2022
More
    Homeराष्ट्रीयदेश के हर शहर में नदी उत्सव मनाने की ज़रूरत: मोदी

    देश के हर शहर में नदी उत्सव मनाने की ज़रूरत: मोदी

    नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आम नागरिकों को जल एवं नदियों का महत्व समझाने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में हर साल नदी महोत्सव का आयोजन किया जाना चाहिए।

    श्री मोदी ने महाराष्ट्र के पुणे में रविवार को मूला मुथा नदी के पुनरुद्धार कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि हमारे यहां सदियों से नदियों का महत्व रहा है और नदियां जीवन का आधार रही है। आज की पीढ़ी को नदियों का महत्व समझाने के लिए हर शहर में हर साल नदी महोत्सव मनाया जाना चाहिए।

    उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ शहरी जीवन को सुकून मिलेगा बल्कि लोगों में नई ऊर्जा का भी उत्सव उत्सर्जन होगा और नदी का महत्व देश के हर नागरिक को समझ आयेगा। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार नदियों को स्वच्छ करने के लिए हर शहर के नालों की सफाई के वास्ते ट्रीटमेंट सीवरेज पर विशेष ध्यान दे रही है और हर शहर में नदी की सफाई के मकसद से पर्याप्त मात्रा में इन संयंत्रों को स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुना की मूला मुथू नदी के 44 किलोमीटर लंबे क्षेत्र में लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए यह योजना बनाई गई है और इस पर 4727 करोड़ रुपये खर्च होंगे। परियोजना पर 1100 सौ करोड़ रुपये की लागत से काम शुरू कर दिया गया है।

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments