Wednesday, May 18, 2022
More
    HomeखेलAndrew Symonds : ऑस्ट्रेलिया की एंड्रयू साइमंड्स की 46 साल के उम्र...

    Andrew Symonds : ऑस्ट्रेलिया की एंड्रयू साइमंड्स की 46 साल के उम्र में हुआ निधन

    Andrew Symonds : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स का रविवार को टाउन्सविले शहर के बाहरी इलाके में एक कार दुर्घटना के बाद निधन हो गया। वह 46 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी लौरा और दो छोटे बच्चे क्लो और बिली हैं। साइमंड्स, देश का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक, ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 एकदिवसीय और 14 टी 20 आई खेले और दो बार विश्व कप विजेता रहे।

    पुलिस द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, “शुरुआती सूचना से संकेत मिलता है कि रात 11 बजे के बाद एलिस रिवर ब्रिज के पास हर्वे रेंज रोड पर कार चलाई जा रही थी, जब वह सड़क से हटकर लुढ़क गई।” आपातकालीन सेवाओं ने 46 वर्षीय ड्राइवर और एकमात्र रहने वाले को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया, हालांकि, उनकी चोटों से मृत्यु हो गई। फॉरेंसिक क्रैश यूनिट जांच कर रही है।”

    न्यूज़कॉर्प की एक रिपोर्ट के अनुसार, साइमंड्स के परिवार ने “उनके निधन की पुष्टि करते हुए एक बयान जारी किया, और लोगों की सहानुभूति और शुभकामनाओं की सराहना की, और उनकी निजता का सम्मान करने के लिए कहा।”

    यहाँ पढ़े:Suicide news : पुलिस लॉकअप में युवक ने लगाई फ़ासी

    साइमंड्स, जिन्हें प्यार से ‘रॉय’ के नाम से जाना जाता है, ने 1998 में पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में पदार्पण किया था और यह 50 ओवर के सेटअप में था कि गतिशील ऑलराउंडर अपनी सूक्ष्मता प्रदान करेगा। लगभग 200 एकदिवसीय मैचों में, साइमंड्स ने मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हुए 39.75 की औसत से 5,000 से अधिक रन बनाए, जिसमें छह शतक और 30 अर्धशतक शामिल हैं और उन्होंने 133 विकेट भी लिए। एक बड़े हिट बल्लेबाज, एक मजाकिया गेंदबाज और एक बेदाग क्षेत्ररक्षक, साइमंड्स अपने युग के शीर्ष ऑलराउंडरों में से एक थे। जबकि वह हमेशा वादे से भरा था, यह 2003 के विश्व कप के दौरान था कि साइमंड्स वास्तव में पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने वाले 143 रन बनाकर इस दृश्य पर पहुंचे। जबकि साइमंड्स का टेस्ट करियर उनकी एकदिवसीय उपलब्धियों के उच्च स्तर को नहीं छू पाया, उन्होंने दो शतक और 10 अर्द्धशतक के साथ 1462 रन बनाए।

    फरवरी 2012 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, (Andrew Symonds) साइमंड्स ने स्पोर्ट्स कमेंट्री और प्रसारण में कदम रखा और फॉक्स स्पोर्ट्स के लिए एक प्रसिद्ध व्यक्ति बन गए। ऑस्ट्रेलिया के महान पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने साइमंड्स को श्रद्धांजलि दी, जो उन्हें बाकी लोगों से अलग बनाता है।

    सहयोगी एलन बॉर्डर ने नाइन नेटवर्क को बताया, “उन्होंने गेंद को बहुत दूर तक मारा और सिर्फ मनोरंजन करना चाहते थे। वह एक तरह से पुराने जमाने के क्रिकेटर, पूर्व टेस्ट कप्तान और फॉक्स स्पोर्ट्स थे।”

    यहाँ पढ़े:Fire tragedy : राजधानी दिल्ली इमारत में लगी आग 27 लोगो की हुईं मौत

    “वह एक साहसी व्यक्ति था। उसे मछली पकड़ना पसंद था, उसे लंबी पैदल यात्रा, शिविर लगाना पसंद था। लोगों को उसकी बहुत ही शांत शैली पसंद थी। वह टाउन्सविले में रहता था। जब मैंने उससे बात की, तो मुझे लगता है कि उसके पास अभी भी सौ मवेशी थे जो वह जुटाता था। सिमो कैमरों से दूर और सुर्खियों से दूर, प्यार करता था, मुझे लगता है, थोड़ा एकांत और इसलिए वह अपनी मछली पकड़ना पसंद करता था। अपने समय से प्यार करता था।”

    लेकिन यह साइमंड्स की कुछ बेहतरीन उपलब्धियों को कम नहीं करता है। उन्होंने 1995 में ग्लॉस्टरशायर के लिए ग्लॉस्टरशायर के लिए एक काउंटी चैम्पियनशिप पारी – 16 में संयुक्त रूप से सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स के इस महीने की शुरुआत में बल्लेबाजी करने से पहले यह रिकॉर्ड 27 साल तक लंबा था। साइमंड्स ने आईपीएल में भी प्रभाव डाला, पहले सीज़न में केवल छह दिन, डेक्कन चार्जर्स का प्रतिनिधित्व करते हुए, उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 53 गेंदों में नाबाद 117 रन बनाए। साइमंड्स 2011 तक आईपीएल का हिस्सा थे, उन्होंने 39 मैच खेले, 974 रन बनाए और 20 विकेट हासिल किए। आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए उनका अंतिम प्रतिनिधित्व मुंबई इंडियंस के लिए था, जहां उन्होंने भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और हरभजन सिना के साथ खेला था


    यहाँ पढ़े:Chandra Grahan 2022 : साल का पहला चंद्र ग्रहड़ इन राशि वालो को दिलाएगा तरक्की

    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments