Wednesday, May 18, 2022
More
    Homeखेलतीसरे स्थान पर खिसकी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया बना नंबर वन

    तीसरे स्थान पर खिसकी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया बना नंबर वन

    दुबई। ऑस्ट्रेलिया ने भारत और न्यूज़ीलैंड को पछाड़कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। दक्षिण अफ़्रीका से 1-2 से सीरीज़ हारकर भारत पहले से तीसरे स्थान पर खिसक गया है, जबकि बांग्लादेश से 1-1 से सीरीज़ ड्रॉ करने वाली न्यूज़ीलैंड की टीम पहले की ही तरह दूसरे स्थान पर है। भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ में जीत के बाद दक्षिण अफ़्रीका को फ़ायदा हुआ है और वह एक स्थान के उछाल के साथ पांचवें स्थान पर आ चुका है।

    ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को एशेज़ में 4-0 के बड़े अंतर से हराया। चौथे स्थान पर काबिज इंग्लैंड इस सीरीज़ में सिर्फ़ एक मैच ड्रॉ करा पाया। वहीं भारत को दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 1-2 से सीरीज़ गंवाने का नुक़सान हुआ और वह पहले से सीधे तीसरे स्थान पर पहुंच गई। इस सीरीज़ को जीतने से साउथ अफ़्रीका को ना सिर्फ़ रैंकिंग में फ़ायदा हुआ है, बल्कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में भी वह भारत को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गया है। सीरीज़ जीतने से जहां दक्षिण अफ़्रीका को एक स्थान का फ़ायदा हुआ है, वहीं पाकिस्तान एक स्थान नीचे जाकर रैंकिंग में छठे स्थान पर आ गया है। वहीं श्रीलंका, वेस्टइंडीज़, बांग्लादेश, ज़िम्बाब्वे, अफ़ग़ानिस्तान और आयरलैंड ने अपने पुराने स्थान को बरकरार रखा है।

    बल्लेबाज़ी रैंकिंग में रोहित शर्मा और विराट कोहली को एक-एक स्थान का नुक़सान हुआ है और वे क्रमशः छठे और सातवें स्थान पर आ गए हैं। वहीं एशेज़ में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले मैन ऑफ़ द सीरीज़ ट्रेविस हेड को छह स्थानों का उछाल प्राप्त हुआ है और वह अब पांचवें स्थान पर हैं। मार्नस लाबुशेन, जो रूट और केन विलियम्सन पहले तीन स्थानों पर क्रमशः बने हुए हैं, वहीं एशेज़ में उम्मीद के मुताबिक़ प्रदर्शन ना करने के कारण स्टीव वॉ को एक स्थान का नुक़सान हुआ है और वह चौथे स्थान पर हैं। गेंदबाज़ी में पैट कमिंस पहले, आर अश्विन दूसरे और कैगिसो रबादा तीसरे स्थान पर हैं।

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments