Sunday, December 4, 2022
More
    Homeउत्तर प्रदेशउप्र में चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिये चुनाव आयोग का दल...

    उप्र में चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिये चुनाव आयोग का दल आज पहुंचेगा लखनऊ

    लखनऊ। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्रा की अगुवाई में चुनाव आयोग का उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिये तीन दिन के दौरे पर आज लखनऊ पहुंचेगा।
    उल्लेखनीय है कि अगले साल मार्च के दूसरे सप्ताह में उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल पूरा होने से पहलेे आयोग ने राज्य में चुनाव संपन्न कराने की तैयारियों को तेज कर दिया है। इसके लिये सीईसी के नेततृत्व में आयोग का प्रतिनिधिमंडल राज्य में चुनावी तैयारियोंं की समीक्षा की शुरुआत 28 दिसंबर को विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से बैठक के साथ करेगा।

    सूत्रों के अनुसार इस बैठक में विभिन्न राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के नेता हिस्सा लेंगे। इसके बाद देर शाम आयोग का दल उत्तर प्रदेश पुलिस, विभिन्न एजेंसियों और केंद्रीय पुलिस बल के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करेगा। समझा जाता है कि चुनावी तैयारियों की समीक्षा के केेन्द्र मेंं कोराेना संक्रमण के फैलने की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुये प्रस्तावित चुनाव कराने के हरसंभव उपाय एवं विकल्प होंगे।

    समीक्षा के क्रम मेें आयोग का दल 29 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, जिला पुलिस अधीक्षकों और सभी दस मंडल के पुलिस महानिरीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक करेगा। इसमें चुनाव के दौरान सुरक्षा इंंतजामाें सहित अन्य प्रशासनिक पहलुओं पर विचार मंथन किया जायेगा। इसके बाद 30 दिसंबर को आयोग का दल, राज्य सरकार के मुख्य सचिव एवं राज्य के पुलिस महानिदेशक के साथ निर्णायक समीक्षा बैठक करेगा। आयोग केे एक अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े सभी पक्षों के साथ चुनाव की तैयारियों से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर तीन दिन तक व्यापक विचार विमर्श के बाद आयोग, चुनाव कराने की कार्ययोजना को अंतिम रूप देगा।

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments