Tuesday, January 25, 2022
More
    Homeउत्तर प्रदेशचुनाव की सुगबुगाहट के साथ जौनपुर में तैयारियां युद्धस्तर पर शुरु

    चुनाव की सुगबुगाहट के साथ जौनपुर में तैयारियां युद्धस्तर पर शुरु

    जौनपुर। उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट तेज होने के बाद जिला स्तर पर चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुये युद्धस्तर पर की जा रही तैयारियां मुकम्मल की जा रही है। गौरतलब है कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा की अगुवाई में प्रदेश स्तर पर चुनाव तैयारियों की गत 28 से 30 दिसंबर तक की गयी समीक्षा के बाद जिला स्तर पर निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े कार्यों को पूरा करने में तेजी आयी है।

    जौनपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने सभी अधिकारियों को सोमवार देर शाम बैठक कर आयोग के निर्देशों से अवगत कराया। वर्मा ने कहा है कि जिले में मतदाता सूची के अद्यतन का काम पूरा कर लिया गया है। एक नवंबर से पांच दिसंबर तक युद्ध स्तर पर घर-घर बीएलओ के माध्यम से मतदाता पुनरीक्षण का अभियान चलाया गया। जिसका अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी 2022 को किया जाएगा।

    उन्होंने स्पष्ट किया कि पांच जनवरी के बाद भी मतदाता सूची में शामिल होने से छूट गये नामों को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा मतदान बूथ बनाने से लेकर ईवीएम दुरुस्त करने तक तैयारियां पूरी की जा रही हैं। वर्मा ने कहा कि चुनाव में कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स का टेंडर भी जारी किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय के केंद्रीय मूल्यांकन भवन को मतगणना के लिए तैयार किया गया है। जिले के 126 मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

    वहीं मतदान कर्मियों की ट्रेनिग कोरोना को देखते हुए टीडी इंटर एवं डिग्री कालेज में होगी। चुनाव को संपन्न कराने के लिए 34 हजार कर्मियों की फीडिग कराई जा चुकी है। दिव्यांगों के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान कराने की भी तैयारी हो चुकी है। ज्ञातव्य हो कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने 30 दिसंबर को हुई बैठक में जिले के मतदाता सूची में जेंडर रेसियो के बढ़ने पर जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा की तारीफ की। यहां 2017 के विधानसभा चुनाव में जहां एक हजार पुरुषों के सापेक्ष 885 महिला मतदाता थीं। वहीं इसमें 44 अंकों का उछाल आया है।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments