Saturday, October 1, 2022
More
    Homeउत्तर प्रदेशvidhwa pension up : डीएम ने समाधान दिवस में लम्बित विधवा पेंशन...

    vidhwa pension up : डीएम ने समाधान दिवस में लम्बित विधवा पेंशन जारी करवायी

    • समाधान दिवस में आये 174 मामले

    vidhwa pension up : मोहनलालगंज, लखनऊ। तहसील मोहनलालगंज सभागार में शनिवार को आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता डीएम लखनऊ अभिषेक प्रकाश ने की और फरियादियों की शिकायतें सुनी और संबंधित विभाग के अधिकारियों को गुणवत्तापरक निस्तारण के निर्देश दिए। वहीं समाधान दिवस में सीडीओ अश्वनी कुमार पांडे, एसडीएम डॉ. शुभी सिंह, तहसीलदार राजेश विश्वकर्मा, एडीसीपी दक्षिणी राजेश कुमार श्रीवास्तव एसीपी विजय राज सिंह, बीडीओ मोहनलालगंज व गोसाईगंज, ईओ विनय द्विवेदी, प्रभारी निरीक्षक मोहनलालगंज अखिलेश मिश्रा सहित नगराम, गोसाईगंज और निगोहां थाना प्रभारी व सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

    डीएम अभिषेक प्रकाश एक घंटे से ज्यादा समय तक तहसील में फरियादियों की समस्याएं सुनी। इस दौरान वृद्धावस्था व विधवा पेंशन, निजी व सरकारी जमीन पर कब्जे, आवास, राशन कार्ड और बिजली के अलावा पुलिस से सम्बंधित शिकायतें प्राप्त हुई।

    डीएम ने समाधान दिवस में ग्राम मऊ निवासी कमरुन्निशा ने पांच सालों से वृद्धावस्था पेंशन खाते में नहीं आने की शिकायत पर समाज कल्याण विभाग, सरथुआ गांव की प्रेमावती ने फर्जी बिजली बिल की जांच कराने की मांग पर डीएम ने एसडीओ विद्युत को निर्देश दिया। मोहनलालगंज कस्बा निवासी महिला के प्रार्थना पत्र पर पीएम आवास का ईओ नगर पंचायत को सत्यापन कर फोटो खींचकर भेजने का निर्देश दिया। डीएम ने एडीसीपी राजेश श्रीवास्तव को 18 पुलिस से संबंधित प्रार्थना पत्र दिए और निर्देश दिया कि आवश्यक हो एफ आई आर दर्ज कर कार्रवाई करें इसके साथ ही उन्होंने एसडीएम डॉ. शुभी सिंह से जमीनों को अवैध कब्जों मुक्त कराने के लिए टीम गठित करने के निर्देश दिए। बार एसोसिएशन अध्यक्ष कौशलेंद्र शुक्ला व महामंत्री राम लखन यादव वकीलों संग डीएम के समक्ष शौचालय व अन्य समस्याएं रखी। जिस पर उन्होंने तहसीलदार राजेश विश्वकर्मा को पिंक शौचालय बनवाने समेत अन्य कार्यो को कराये जाने पर आने वाले खर्च का प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिये।

    यहाँ पढ़े:Ias Officer : अनगिनत दाग बने सफलता की सीढ़ी!

    vidhwa pension up : डीएम ने आधे घंटे में विधवा पेंशन जारी करायी

    vidhwa pension up
    vidhwa pension up

    डीएम अभिषेक प्रकाश शनिवार को तहसील मोहनलालगंज के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतें सुन रहे थे, निगोहां बाजार की रहने वाली कमलेश गुप्ता पत्नी स्व. राम शंकर गुप्ता ने प्रार्थना पत्र देकर फरियाद किया कि उसे विधवा पेंशन मिलती थी जो वर्ष 2021-22 पेंशन खाते में आना बंद हो जाने से घर परिवार के सामने जीविकोपार्जन की समस्या उत्पन्न हो गई है। डीएम अभिषेक प्रकश के निर्देश पर सम्बंधित विभाग के अधिकारी ने तत्काल आधार सीडिंग कर आधे घंटे में सारी प्रक्रिया पूर्ण कर विधवा पेंशन जारी करने की जानकारी दी।

    डीएम ने वृहद गौसंरक्षण केंद्र का किया निरीक्षण, छायादार पेंड लगाने के दिये निर्देश

    डीएम अभिषेक प्रकाश ने शनिवार को नगर पंचायत मोहनलालगंज के वृहद गौसंरक्षण केन्द्र गौरा का निरीक्षण किया। डीएम ने गोवंश के चारे और पीने के पानी की व्यवस्थाएं खुद परखीं। उन्होंने भूसा बैंक में पर्याप्त चारा और सोलर सिस्टम के जरिए हौज में पानी भरता देख संतोष जताया। इस दौरान बछड़े को उछल-कूद करता देख डीएम ने उसके पास जाकर दुलारा। फिर गाय को गुड़ और खीरा खिलाकर बेहतर देख-रेख करने के निर्देश दिए। चार हेक्टेयर के परिसर में डीएम अभिषेक प्रकाश ने गोबर की खाद का प्रयोग कर आम, नीम, पीपल और पाकड़ के बड़े पौधे लगाकर हरियाली बढ़ाने और छांव का इंतजाम करने के निर्देश दिए। डीएम ने पौधों के देखरेख की जिम्मेदारी ईओ विनय कुमार द्विवेदी को सौंपकर खुद ख्याल रखने के निर्देश दिए। डीएम ने गोवंश के उपचार की मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने गोसंरक्षण केन्द्र से निकल रही गोबर के खाद की बिक्री कर आमदनी बढ़ाने के निर्देश दिए। व्यवस्थाओं से गदगद डीएम ने सीडीओ अश्विनी कुमार पाण्डेय से नगर पंचायत की देखरेख टीम को प्रशस्ति पत्र देने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार राजेश विश्वकर्मा समेत कर्मचारी मौजूद रहे।


    यहाँ पढ़े:Doctor Strange 2 : डॉक्टर स्ट्रेंज मल्टी वर्स ऑफ़ मैडनेस आज हुई रिलीज़

    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments