Wednesday, May 18, 2022
More
    Homeअन्तर्राष्ट्रीयSri lanka polictical crisis : श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे ने दिया...

    Sri lanka polictical crisis : श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे ने दिया इस्तीफा

    Sri lanka polictical crisis : नई दिल्ली: जैसा कि देशव्यापी विरोध तेज हो रहा है, श्रीलंका के प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया, एक ऐसा कदम जिससे संकटग्रस्त देश में एक नए मंत्रिमंडल का मार्ग प्रशस्त होने की संभावना है।

    श्रीलंका के डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ दिनों पहले राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने शुक्रवार को एक विशेष बैठक में प्रधानमंत्री से देश में चल रहे राजनीतिक संकट के समाधान के रूप में पद छोड़ने का अनुरोध किया था।

    अब जब प्रधान मंत्री ने इस्तीफा दे दिया है, राष्ट्रपति राजपक्षे से संसद में सभी राजनीतिक दलों को एक सर्वदलीय मंत्रिमंडल बनाने के लिए आमंत्रित करने की उम्मीद है।

    इससे पहले, विपक्षी दल समागी जाना बालवेगया (एसजेबी) ने पुष्टि की कि उसके नेता साजिथ प्रेमदासा अंतरिम सरकार में पीएम का पद स्वीकार नहीं करेंगे।

    सोमवार की सुबह प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास टेंपल ट्रीज के सामने प्रदर्शन किया और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे से इस्तीफा नहीं देने का आग्रह किया।

    प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद, वे टेंपल ट्री के पास सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों से भिड़ गए। घायल हुए कम से कम 16 लोगों को कोलंबो राष्ट्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    (Sri lanka polictical crisis) इस्तीफा देने के तुरंत बाद उन्होंने एक ट्वीट किया जिसमें आम जनता से संयम बरतने का आग्रह किया गया था।

    श्रीलंका की राजधानी में संघर्ष के बाद कर्फ्यू, 78 घायल

    महिंदा ने एक में कहा, “जब भावनाएं #lka में बहुत अधिक चल रही हैं, मैं अपनी आम जनता से संयम बरतने और याद रखने का आग्रह करता हूं कि हिंसा केवल हिंसा को जन्म देती है। जिस आर्थिक संकट में हमें एक आर्थिक समाधान की आवश्यकता है, जिसे हल करने के लिए यह प्रशासन प्रतिबद्ध है।” ट्वीट।

    महिंदा के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए, श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर कुमार संगकारा ने कहा, “केवल आपके ‘समर्थकों’ – गुंडों और ठगों द्वारा हिंसा की गई थी, जो शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर हमला करने से पहले आपके कार्यालय में आए थे।”

    श्रीलंका विदेशी मुद्रा की कमी से उपजे आर्थिक संकट के हफ्तों में डूब गया है, जिसके कारण ईंधन, भोजन और दवाओं जैसी आवश्यक आपूर्ति में कमी आई है। सरकार और सांसदों से तत्काल समाधान खोजने का आह्वान करते हुए कई दिनों से विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं।


    यहाँ पढ़े:Amit shah news : शाह करेंगे मनकाचर में भारत-बंगलादेश सीमा का दौरा

    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments