Friday, July 1, 2022
More
    Homeलाइफस्टाइलIOS 16 : Apple iPhone IOS 16 में नया क्या है

    IOS 16 : Apple iPhone IOS 16 में नया क्या है

    इस साल के अंत में, आईओएस 16 आईफोन 8 और इसके बाद के संस्करण में कई नई सुविधाएं लाएगा। ऐप्पल के वार्षिक विश्वव्यापी डेवलपर्स सम्मेलन (WWDC) में पूर्वावलोकन किया गया, आईओएस 16 व्यक्तिगत लॉक स्क्रीन, पारिवारिक साझाकरण के लिए साझा आईक्लाउड लाइब्रेरी, संदेश ऐप में नई कार्यक्षमता, बेहतर मेल ऐप और बहुत कुछ लाएगा। यहाँ iPhone के लिए Apple के आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम में नया क्या है।

    आईओएस 16 बहुस्तरीय प्रभाव, विजेट, वॉलपेपर, लाइव गतिविधियों और सूचनाओं के साथ एक व्यक्तिगत लॉक स्क्रीन लाएगा। बहु-स्तरित प्रभाव से शुरू होकर, यह उपयोगकर्ताओं को लॉक स्क्रीन पर समय से पहले सेट किए गए फ़ोटो के विषय के साथ वॉलपेपर के रूप में फ़ोटो का उपयोग करने की अनुमति देगा, गहराई की भावना पैदा करेगा। विजेट सक्षम होने के साथ, iOS 16 पर लॉक स्क्रीन एक नज़र में अधिक जानकारी दिखाएगा जैसे कि आगामी कैलेंडर ईवेंट, मौसम, बैटरी स्तर, अलार्म, समय क्षेत्र, आदि। तस्वीरों के अलावा, iOS 16 में Apple संग्रह पर आधारित एक गैलरी होगी। लाइव वॉलपेपर जैसे मौसम वॉलपेपर के रूप में उपयोग के लिए लाइव मौसम की स्थिति देखने के लिए क्योंकि वे पूरे दिन बदलते हैं; और पृथ्वी, चंद्रमा और सौर मंडल के दृश्यों के लिए एक खगोल विज्ञान वॉलपेपर। लॉक स्क्रीन की लाइव गतिविधियों की सुविधा उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में होने वाली चीजों के शीर्ष पर बने रहने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जैसे कि खेल खेल, कसरत, सवारी-शेयर, या भोजन वितरण आदेश।

    यहाँ पढ़े:South Korea : दक्षिण कोरिया में कोरोना के 6,172 नये मामले

    व्यक्तिगत लॉक स्क्रीन अनुभव के अलावा, आईओएस 16 ‘आईक्लाउड साझा फोटो लाइब्रेरी’ के साथ पारिवारिक तस्वीरों के लिए एक आम पुस्तकालय पेश करेगा। यह आईक्लाउड पर एक अलग पुस्तकालय है जिसमें अधिकतम छह उपयोगकर्ता अपने निजी पुस्तकालयों से मौजूदा तस्वीरें साझा करना चुन सकते हैं।

    IOS 16 के साथ Apple संदेशों में अपडेट आ रहे हैं। नए OS के साथ, उपयोगकर्ता हाल ही में भेजे गए संदेशों को संपादित या याद कर सकेंगे, हाल ही में हटाए गए संदेशों को पुनर्प्राप्त कर सकेंगे, और बातचीत को अपठित के रूप में चिह्नित कर सकेंगे ताकि वे बाद में उन पर वापस आ सकें। साथ ही मैसेज में SharePlay आ रहा है। ऐप्पल आईओएस 15 के साथ अनावरण किया गया, शेयरप्ले उपयोगकर्ताओं को फेसटाइम के माध्यम से फिल्मों और गीतों को दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति देता है। IOS 16 के साथ, कार्यक्षमता को संदेशों तक बढ़ाया जा रहा है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए मूवी या गाने जैसी सिंक की गई सामग्री का आनंद लेना संभव हो जाता है और चैट करते समय साझा प्लेबैक नियंत्रण होता है।

    यहाँ पढ़े:Uttarakhand accident : आज होंगे मृतकों के अंतिम संस्कार

    IOS 16 नए मेल अनुभव को शेड्यूल, रिकॉल, बाद में याद दिलाने, सुझावों का पालन करने, और बहुत कुछ के साथ लाने के लिए भी तैयार है। इसके अलावा, आईओएस 16 पर मेल ऐप अधिक प्रासंगिक, सटीक और पूर्ण परिणामों के साथ खोज करने के लिए सबसे बड़ा बदलाव लाएगा।

    लाइव टेक्स्ट एक और आईओएस 15 फीचर है जो आईओएस 16 में उन्नत क्षमताओं को प्राप्त करने के लिए तैयार है। आईफोन ओएस के अगले संस्करण में, वीडियो को शामिल करने के लिए लाइव टेक्स्ट फीचर का विस्तार हो रहा है। उपयोगकर्ता किसी भी फ्रेम पर वीडियो को रोक सकते हैं और स्क्रीन पर टेक्स्ट के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, लाइव टेक्स्ट में ‘विजुअल लुक अप’ फीचर मिलेगा, जो यूजर्स को किसी इमेज के सब्जेक्ट पर टैप करके होल्ड करने की सुविधा देगा, ताकि वह बैकग्राउंड से उठाकर मैसेज जैसे ऐप में डाल सके। विजुअल लुक अप फीचर मानव विषयों के साथ काम करेगा, और पक्षियों, कीड़ों और मूर्तियों को पहचानने के लिए भी विस्तारित होगा।

    उपर्युक्त सुविधाओं के अलावा, ऐप्पल पे लेटर और ऑर्डर ट्रैकिंग जैसी उपयोगिता सुविधाएं भी हैं। हालाँकि, ये सुविधाएँ उन चुनिंदा देशों तक ही सीमित हैं जहाँ Apple Pay को मास्टरकार्ड नेटवर्क का उपयोग करके ऑनलाइन या इन-ऐप स्वीकार किया जाता है। इसी तरह, iOS 16 नया CarPlay फीचर पेश करेगा। हालाँकि, Apple ने विस्तार से नहीं बताया कि क्या यह सभी देशों में उपलब्ध होगा।


    यहाँ पढ़े:Shivraj singh chauhan : अच्छा काम कर अपने जीवन को करें सार्थक: शिवराज

    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments