Tuesday, August 9, 2022
More
    Homeलाइफस्टाइल250 रुपये से कम में 500 किलोमीटर तक का सफर कर सकती...

    250 रुपये से कम में 500 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है इलेक्ट्रिक कार

    Tata Nexon EV : भारत सहित दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कार का चलन बढ़ रहा है. इलेक्ट्रिक कार का खर्च पेट्रोल या डीजल कार के मुकाबले कम माना जाता है. वहीं ये कार पर्यावरण के भी अनूकूल होती हैं. लेकिन फिर भी लोगों के अंदर यह जिज्ञासा रहती है कि इलेक्ट्रिक कार चलाने में कितना खर्च आता है.

    इसलिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि किसी भी इलेक्ट्रिक कार को फुल चार्ज करने में कितनी यूनिट बिजली खर्च होती है. बिजली का बिल ही सही मायनों में इलेक्ट्रिक कार के खर्च को दर्शाता है. इसके अलावा कार की रेंज तय करती है कि एक बार चार्ज करने पर इलेक्ट्रिक कार कितना किलोमीटर चलेगी. आइए देखते हैं इलेक्ट्रिक कार चलाने में कितना खर्च आता है.

    फुल चार्ज में बिजली की खपत

    हमने टाटा नेक्सॉन ईवी को इलेक्ट्रिक कार चलाने की लागत जानने का आधार माना है. यहां आप जान पाएंगे कि टाटा नेक्सॉन को एक बार फुल चार्ज करने में कितनी यूनिट बिजली लगती है. एक सवाल के जवाब में 91व्हील्स के एक्सपर्ट का कहना है कि टाटा नेक्सॉन ईवी की बैटरी को फुल चार्ज (0 से 100 फीसदी) करने में आठ घंटे लगते हैं और लगभग 30 यूनिट बिजली की खपत होती है.

    यहाँ पढ़े  : लॉरेंस बिष्नोई की धमकी के इतने दिन बाद , आज कड़ी सुरक्षा के साथ शूटिंग पर निकले सलमान खान

    फुल चार्ज का खर्चा

    अगर आप टाटा नेक्सॉन ईवी को घर पर चार्ज करते हैं, तो खर्च आपके राज्य की बिजली दर पर निर्भर करेगा. आमतौर पर बिजली की दर 8-10 रुपये प्रति यूनिट की होती है. टाटा नेक्सॉन ईवी को फुल चार्ज करने में 30 यूनिट खर्च होते हैं. इसका मतलब है कि नेक्सॉन ईवी चार्ज करने में 240-300 रुपये का खर्चा आएगा. नेक्सॉन की रेंज 437km की है, यानी 1.45-1.82 रुपये प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा.

    बैटरी चार्ज करने के तरीके

    इलेक्ट्रिक कार की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इन्हें कहीं भी चार्ज किया जा सकता है. इलेक्ट्रिक कार की बैटरी चार्ज करने के दो तरीके होते हैं. आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को घर पर चार्ज कर सकते हैं. एक ईवी को 90 फीसदी तक चार्ज होने में 40 मिनट से लेकर 7-8 घंटे तक का समय लग सकता है. दूसरी तरफ, रैपिड चार्जर आपकी इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को लगभग 20-30 मिनट में चार्ज कर सकते हैं.

    Tata Nexon EV


    यहाँ पढ़े  : ललितपुर एक साथ चोरी हुए 50 मोबाइल , खोये मोबाइल पाकर खुश हुए लोग

    ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com 

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments