Tuesday, October 4, 2022
More
    Homeराष्ट्रीयCyber Fraud Alert : साइबर फ्रॉड के खिलाफ SBI ने दी जरूरी...

    Cyber Fraud Alert : साइबर फ्रॉड के खिलाफ SBI ने दी जरूरी जानकारी

    Cyber Fraud Alert

    Cyber Fraud Alert : साइबर फ्रॉड के बहुत से केस देखने को मिल रहे हैं देश में साइबर क्राइम लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ग्राहकों को आभास भी नहीं हो पाता चुटकियों में अकाउंट से पैसे चुरा लिए जाते हैं.

    साइबर अपराधी ग्राहकों को ठगने के लिए अलग- अलग तरीके अपनाते हैं. इसलिए बैंक अपने ग्राहकों को समय- समय पर साइबर फ्रॉड से बचने की चेतावनी जारी करता है. सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (State Bank of India) बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने ग्राहकों को साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों के बीच सतर्कता बरतने को कहा है.

    एसबीआई ने दी जरूरी सूचना

    भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को नेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखने की सला दी है. बैंक ने ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा है कि अगर वे किसी बैंकिंग सेवा ( एटीएम कार्ड, पीओएस, सीएनपी) का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इन्हें डिसेबल यानि बंद कर देना चाहिए. क्यों कि जब लंबे समय तक ग्राहक किसी बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो वह असुरक्षित हो जाती है. ऐसे में साइबर अपराधी घात लगाए बैठे होते हैं इन्हीं सर्विस की मदद से बैंक अकाउंट को खाली कर देते हैं.

    बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों को किया सतर्क, साझा किए टिप्स

    बैंक ने ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा है कि किसी भी अनजान लिंक करने पर हमेशा बचना चाहिए. इसके साथ ही ग्राहकों को अपनी निजी जानकारियां साझा करने से पहले भी ध्यान रखना चाहिए कि किसी गलत जगह जानकारी ना दे रहे हों. बैंक ने कहा है कि ग्राहकों को डेबिट- क्रेडिट कार्ड को हमेशा खुद तक सीमित रखना चाहिए. इसे गलती से भी किसी के साथ शेयर नहीं किया जाना चाहिए.


    यहाँ पढ़े : Elon musk twitter : Elon Musk ने ट्विटर डील की रद्द, Twitter लड़ेगा कानूनी लड़ाई

    ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments