Saturday, October 1, 2022
More
    Homeराष्ट्रीय1405 करोड़ की लगत का हवाई अड्डा हो रहा तैयार

    1405 करोड़ की लगत का हवाई अड्डा हो रहा तैयार

    Rajkot News : नयी दिल्ली। गुजरात के हीरासर (Rajkot) में विकसित किए जा रहे नए हवाई अड्डे 2534 एकड़ क्षेत्र में बन रहे नए एयरपोर्ट पर 1405 करोड़ रुपये की लागत आएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार नए हवाई अड्डे पर पर अब तक कुल मिला कर 45 प्रतिशत काम हो चुका है यह अगले मार्च तैयार हो जाएगा।

    मंत्रालय की गुरुवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस हवाई अड्डे का 82 प्रतिशत से अधिक भू-कार्य तथा 80 प्रतिशत रनवे और फर्श का काम पूरा कर लिया गया है। नए 60 गुणा 60 मीटर क्षेत्रफल के टर्मिनल भवन तथा एटीसी टावर का निर्माण भी चल रहा है।

    गुजरात के चौथे सबसे बड़े शहर राजकोट की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने नयी जगह पर यह हवाई अड्डा बनवा रहा है। इस हवाई अड्डे की परिकल्पना राज्य से विदेश की यात्रा करने वाले लोगों के लिए वायु परिवहन केंद्र के रूप में की गई है।

    करीब 2534 एकड़ के नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की योजना यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाओं के साथ बनाई गई है।यह हवाई अड्डा राजकोट शहर से 30 किलोमीटर दूर और राजकोट-अहमदाबाद राजमार्ग से जुड़ा होगा। भू-गर्भतल को छोड़कर हवाईअड्डे का कुल निर्मित क्षेत्र 23,000 वर्गमीटर होगा। नए हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन में व्यस्त समय में 1800 यात्रियों तक संभाला जा सकेगा।

    यहाँ पढ़े :प्रयागराज के हालात हुए काबू , अब गुंडई के ऊपर चलेंगे बुलडोज़र !

    टर्मिनल में चार बोर्डिंग ब्रिज, तीन कंवेयर बेल्ट तथा 20 चेक-इन काउंटर होंगे। हवाई अड्डे के रनवे की लम्बाई सेवारत एबी-321 किस्म के विमानों के लिए 3040 मीटर होगी जो कि एक समय में 14 विमानों की पार्किंग में सक्षम होगी।

    बयान के मुताबिक टर्मिनल के अगले भाग की डिजाइन राजकोट के वर्तमान महलों यथा रणजीत विलास पैलेस से प्रभावित है जो पारंपरिक तत्वों को समकालीन रूप में एकीकृत करता है। भवन के अंदर कम से कम गर्मी के लिए महलों की पारंपरिक जालियों की बाहरी त्वचा प्रदान की गई है। टर्मिनल में अपने गतिशील बाहरी अग्रभाग और शानदार आंतरिक सज्जा के माध्यम से डांडिया नृत्य सहित कला के विभिन्न रूपों को प्रदर्शित किया जाएगा। राजकोट स्वर्ण आभूषण तथा जरदोजी के काम के लिए प्रसिद्ध है।

    प्रधानमंत्री गति-शक्ति की समावेशी मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी की भावना के अनुरूप हिरासर हवाई अड्डा राष्ट्रीय राजमार्ग 27 से पहुंचा जा सकता है। बिना किसी बाधा के हवाई अड्डा पहुंचने के लिए राजमार्ग पर घूमावदार फ्लाई ओवर बनाने की योजना है।

    Rajkot News


    यहाँ पढ़े :बसपा से निकाले गए सतीश चंद्र मिश्र !

    ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments