उत्तर प्रदेश

प्रयागराज के हालात हुए काबू , अब गुंडई के ऊपर चलेंगे बुलडोज़र !

Prayagraj News : प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुक्रवार को खुल्दाबाद इलाके में अटाला बाग की मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद नारेबाजी और पथराव की घटना के पीछे पुलिस ने उपद्रवियों द्वारा बच्चों को ढाल बना कर हुये उपद्रव की मूल वजह बतायी है।

प्रयागराज क्षेत्र के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजे) प्रेम प्रकाश ने कहा कि पुलिस को उपद्रवियों द्वारा बच्चों को ढाल बना कर अशांति फैलाने की खुफिया सूचना पहले मिली थी। इसके मद्देनजर अशांति की आशंका वाले इलाकों में भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात कर स्थानीय लोगों, धर्मगुरुओं और अन्य समूहों से बातचीत कर अमन चैन कायम करने की अपील की गयी थी।

उन्होंने कहा कि आज जैसे ही जुमे की नमाज खत्म हुयी, उसके बाद कुछ लोगों ने नारेबाजी शुरु कर दी। पुलिस ने जब इन लोंगों को समझाना चाहा, तो पथराव शुरु कर दिया गया। जो लोग इस उपद्रव में शामिल थे, उन्हें पहचान कर उनके खिलाफ सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिन घरों और जगहों से पत्थर फेंके गये हैं उन स्थानों की वीडियोग्राफी करायी गयी है और इसके आधार पर माकूल कार्रवाई की जायेगी।

यहाँ पढ़े :जुम्मे की नमाज़ के बाद हुआ पथराव ,कई पुलिसकर्मी घायल

प्रकाश ने कहा, “गुरुवार को प्रयागराज के जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने धर्मगुरुओं के साथ मिलकर बैठक की थी, जिसमें इन सभी लोगों ने भरोसा दिलाया था कि शांंति बनाये रखी जायेगी और कुछ नहीं होगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, यह सरासर वादाखिलाफी है। बच्चों और नौजवानों की आड़ में पत्थरबाजी की गयी। इसकी वजह से पुलिस ने पूरे संयम के साथ कार्रवाई की, जिससे कि बच्चों को कोई नुकसान न पहुंचे।”

यह पूछे जाने पर कि इस वारदात के पीछे किसका हाथ हो सकता है, उन्होंने कहा कि इसके पीछे वामपंथी संगठनों का हाथ हो सकता है। प्रकाश ने कहा कि जो संगठन सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे, उनके भी नाम इस उपद्रव में शामिल होने में सामने आये हैं। उन्होंने कहा कि इनमें आइसा, एआईएमआईएम और सपा के कुछ लोगों के भी नाम सामने आये हैं।

उन्होंने कहा, “कल हमने कुछ लोगों को निजी मुचलके पर पाबंद किया था, लेकिन उन्होंने मुचलके का उल्लंघन किया है। ऐसे सभी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।”

प्रकाश ने कहा कि शुक्रवार की घटना के जरिये इलाके में अशांति फैलाने वालों की पहचान कर इनकी गिरफ्तारी की प्रक्रिया शुरु हो गयी है। यह घटना बड़ी साजिश का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि इस इलाके में बहुत से लोगों ने सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण कर दुकानें आदि बनायी हैं। प्रकाश ने कहा कि नूरुल्ला रोड पर काफी बड़े पैमाने पर अवैध कब्जों की सफाई कर दी गयी थी। अब इस इलाके में (अटाला बाग) भी अब बुल्डोजर चला कर अवैध कब्जों को ध्वस्त कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस इलाके में अवैध कब्जों की आड़ में गुंडई की दुकानें चलायी जा रही थीं, जिन्हें अब बहुत सख्ती के साथ बुल्डोलर से साफ कर दिया जायेगा।

Prayagraj News


यहाँ पढ़े :बसपा से निकाले गए सतीश चंद्र मिश्र !

ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button