Monday, May 16, 2022
More
    Homeराष्ट्रीययूक्रेन से भारत लाए गए छह नेपाली नागरिक

    यूक्रेन से भारत लाए गए छह नेपाली नागरिक

    काठमांडू/नयी दिल्ली। भारत ने युद्ध प्रभावित यूक्रेन से अब तक छह नेपाली नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया है। काठमांडू पोस्ट के अनुसार चार नेपालियों को शनिवार को यूक्रेन से वापस लाया गया जबकि दो को पहले भारत ने निकाला था।

    नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने आज भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को नेपालियों की मदद करने के लिए धन्यवाद दिया।  देउबा ने ट्विटर पर लिखा, “ऑपरेशन गंगा के माध्यम से नेपाली नागरिकों को वापस लाने में सहायता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार को धन्यवाद।

    ” जर्मनी में नेपाल के राजदूत राम काजी खड़का के अनुसार, जिन्हें यूक्रेन की देखभाल के लिए भी मान्यता प्राप्त है, यूक्रेन से नेपाली नागरिकों की निकासी लगभग समाप्त हो गई है।

    खडका ने कहा कि रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद से अब तक कुल 580 नेपाली नागरिक यूक्रेन से बाहर आ चुके हैं। उन्होंने कहा,“लेकिन किसी ने भी उनके प्रत्यावर्तन के लिए नहीं कहा है। अब तक हमारे पास 466 नेपाली पोलैंड पहुंच चुके हैं, 78 स्लोवाकिया, 88 रोमानिया और आठ हंगरी पहुंच चुके हैं।”

    खड़का के मुताबिक, बहुत कम लोगों ने नेपाल लौटने की इच्छा जताई है और छह ही नेपाल के लिए रवाना हुए हैं। उन्होंने कहा, “शेष नेपाली वर्तमान में विभिन्न यूरोपीय देशों में रह रहे हैं और उनमें से कुछ पुर्तगाल पहुंच गए हैं। नेपाल के 38 में से जो अब यूक्रेन के नागरिक हैं, आठ ने देश छोड़ दिया है।”

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments