Saturday, October 1, 2022
More
    HomeखेलRohit Sharma : रोहित शर्मा आज हुए 35 साल के,क्रिकेट बिरादरी के...

    Rohit Sharma : रोहित शर्मा आज हुए 35 साल के,क्रिकेट बिरादरी के बेहतरीन बल्लेबाज

    Rohit Sharma : शनिवार,30 अप्रैल को 35 साल के हो गए। क्रिकेट बिरादरी इस युग के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक का जन्मदिन मना रही है। जैसे-जैसे सुपरस्टार क्रिकेटर एक साल का और समझदार होता जा रहा है, भारतीय प्रशंसक उम्मीद कर रहे हैं कि वह एक रोमांचक और पैक्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीजन में मैदान पर और बाहर काफी सफलता हासिल करेगा।

    इंडियन प्रीमियम लीग के सफल कप्तान Rohit Sharma

    Rohit Sharma
    Rohit Sharma

    Rohit Sharma के करियर में पिछले 6 महीने काफी शानदार रहे हैं। (Indian Premier league) इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे सफल कप्तान ने पिछले साल (T-20) विश्व कप से सीनियर राष्ट्रीय टीम के जल्दी बाहर होने के बाद विराट कोहली के टी20ई कप्तान के पद से हटने के बाद भारत के सफेद गेंद के कप्तान के रूप में पदभार संभाला। कोहली को एकदिवसीय कप्तान के रूप में बर्खास्त किए जाने के बाद रोहित सफेद गेंद की कप्तानी के लिए स्पष्ट पसंद थे।

    इस साल जनवरी में, रोहित को टेस्ट कप्तानी भी सौंपी गई थी, जब कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में भारत की 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला हारने के बाद नौकरी छोड़ने का एक अप्रत्याशित निर्णय लिया था। खासतौर पर लाल गेंद के प्रारूप में रोहित का दबदबा देखना आश्चर्यजनक था। स्टार बल्लेबाज 2019 तक इलेवन में जगह पाने के लिए संघर्ष कर रहा था जब उसे बल्लेबाजी को खोलने के लिए पदोन्नत किया गया था। बल्ले से एक सुनहरे रन ने उन्हें टेस्ट टीम के सबसे अपरिहार्य सदस्यों में से एक बना दिया। जब रोहित को टेस्ट कप्तानी की कप्तानी दी गई तो ज्यादा भौंहें नहीं उठीं क्योंकि स्टार बल्लेबाज ने अपने समर्पण और गोरों में अच्छा प्रदर्शन करने की भूख का इनाम लिया।

    यहाँ पढ़े:NCLT : तय समय पर फ्लैट ना देने पर सीक्वल बिल्डकॉन प्राइवेट के खिलाफ होमबॉयर्स ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, पांच साल से कर रहे घर का इंतजार

    उम्मीदों का बोझ

    सभी की निगाहें रोहित शर्मा पर होंगी, जिन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली क्रिकेट टीम के ऑल-फॉर्मेट कप्तान होने का बोझ उठाना होगा। विराट कोहली से पूछें, एमएस धोनी के रूप में काम उतना गुलाबी नहीं है जितना दिखता है। धोनी ने संन्यास लेने से पहले ही टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी। कोहली को एक ऑल-फॉर्मेट कप्तान के रूप में काफी सफलता मिली और उन्होंने भारत को गोरों में अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक पहुंचाया, लेकिन आईसीसी की घटनाओं में भारत को सफेद गेंद की ट्रॉफी तक ले जाने में असमर्थता उनकी कप्तानी का एक बहुत चर्चित पहलू रहा है।

    रोहित के प्रतिष्ठित क्षण

    रोहित का कप्तान के रूप में एक सिद्ध रिकॉर्ड है। भारत के स्टैंड-इन कप्तान के रूप में, रोहित ने एशिया कप, निदाहस ट्रॉफी जीती थी और मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उनका रिकॉर्ड – 9 वर्षों में 5 खिताब चौंका देने वाला है, लेकिन वरिष्ठ राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने का दबाव पूरी तरह से अलग होने वाला है।

    हालाँकि, कठिन चुनौतियों का सामना मुंबई के उस व्यक्ति के लिए होता है, जो अपने संयम को बनाए रखने और अपने आंत अनुभव और डेटा-संचालित निर्णयों के अद्भुत मिश्रण के साथ काम करने के लिए जाना जाता है। ड्रेसिंग रूम में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के साथ, रोहित शीर्ष पर शांत और स्पष्ट वातावरण के लिए नहीं कह सके।

    ऐसा लगता है कि रोहित ने 2022 के सबसे बड़े टूर्नामेंट – टी 20 विश्व कप के लिए एक स्पष्ट रोडमैप तैयार किया है, जो अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। चाहे भारत के (T-20) दृष्टिकोण में बहुत जरूरी बदलाव की बात हो या संजू सैमसन, युजवेद्रा चहल और कुलदीप यादव का समर्थन करना, ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों के लिए विशेषज्ञों की आवश्यकता पर प्रकाश डालना, रोहित ने दुनिया को दिखाया है कि वह आगे देख रहा है।

    यहाँ पढ़े:INDIAN ARMY : Lt. General Raju नये सेना उप प्रमुख, एक मई को संभालेंगे कार्यभार

    चुनौतियाँ

    प्रभावशाली कप्तान के लिए चिंता के कुछ क्षेत्र हैं संक्रमण का दौर और उनका अपना फॉर्म और फिटनेस। कोई केवल यह उम्मीद कर सकता है कि आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस का आतंक (कई मैचों में 8 हार – लीग के इतिहास में किसी टीम द्वारा सबसे खराब शुरुआत) एक विचलन है और रोहित का आत्मविश्वास आगे नहीं बढ़ेगा। रोहित ने अपनी फिटनेस पर कड़ी मेहनत की है और इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के सबसे महत्वपूर्ण दौरे से चूकने के बाद सेट-अप पर लौटने के बाद से मैदान पर तेज दिख रहे हैं।


    यहाँ पढ़े:Accident : तेजरफ्तार डीसीएम की टक्कर से कार के उड़े परखच्चे कई जख्मी
    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments