Saturday, October 1, 2022
More
    Homeव्यापारHindustan power exchange : हिंदुस्तान पावर एक्सचेंज ने परिचालन किया शुरू

    Hindustan power exchange : हिंदुस्तान पावर एक्सचेंज ने परिचालन किया शुरू

    Hindustan power exchange : नयी दिल्ली। पीटीसी इंडिया लिमिटेड, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और आईसीआईसीआई बैंक द्वारा प्रोन्नत किये गए हिंदुस्तान पावर एक्सचेंज लिमिटेड (HPX) ने बुधवार को केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग से सभी आवश्यक स्वीकृति प्राप्त करने के बाद परिचालन शुरू कर दिया।

    नवीनतम तकनीक और नवीन सुविधाओं वाला यह एचेंक्सज ट्रेडों के निष्पादन में गति, पारदर्शिता और बेहतर मूल्य खोज का वादा करता है। एक्सचेंज शुरू में आकस्मिक अनुबंध, हरित आकस्मिकता अनुबंध और नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्रों में ट्रेडिंग पेश करेगा। यह लगातार अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में वृद्धि करेगा और बिजली बाजार के विभिन्न क्षेत्रों की मांग को पूरा करने के लिए कान्ट्रैक्ट्स की एक बड़ी श्रृंखला प्रदान करेगा।

    यहाँ पढ़े : Jhansi : बच्चे की हत्या, पड़ोस के मकान में मिला शव

    एचपीएक्स के सीओओ अखिलेश अवस्थी ने कहा,“खरीदारों और विक्रेताओं द्वारा पिछले कुछ समय से तीसरे पावर एक्सचेंज की आवश्यकता महसूस की जा रही है ताकि अनुकूलित मूल्य की खोज और बिजली खरीद में बेहतर कार्य कुशलता का निर्माण हो सके। एचपीएक्स एक सहज प्लेटफॉर्म होगा जिसे उसी तकनीक पर बनाया गया है, जो बीएसई को दुनिया का सबसे तेज एक्सचेंज बनाता है। एक्सचेंज का मैचिंग इंजन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेक्नॉलजी प्रोवाइडर्स में से एक से खरीदा जाता है, जो यूरोप में पावर एक्सचेंजों के लिए भी तकनीक प्रस्तुत करता है। हम अपने प्रोन्नत के अनुभव से भी लाभान्वित होंगे, जो अपने अपने क्षेत्रों के महारथी हैं।”

    उन्होंने कहा कि भारत की लगभग 90 प्रतिशत बिजली का कारोबार बिजली उत्पादन कंपनियों और राज्य उपयोगिताओं के बीच 20 साल या उससे अधिक समय तक चलने वाले द्विपक्षीय अनुबंध के माध्यम से होता है। ये अनुबंध अलग-अलग समय पर बाजार की स्थितियों का लाभ उठाने के लिए प्रतिभागियों को कोई फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान नहीं करते हैं। जबकि पावर एक्सचेंज बाजार सहभागियों को बिजली की खरीद-बिक्री के लिए कई अवसरों के साथ एक मंच प्रदान करते हैं और इसलिए अपने पावर पोर्टफोलियो को कुशलता से मैनेज करते हैं। एचपीएक्स की शुरुआत से बिजली में स्पॉट ट्रेडिंग के विकास और प्रगति को निश्चित रूप से बढ़ावा मिलेगा।

    Hindustan power exchange


    ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments