Wednesday, May 18, 2022
More
    Homeलाइफस्टाइलHappy Life : जीवन में खुश रहने के 8 तरीके, विज्ञान के...

    Happy Life : जीवन में खुश रहने के 8 तरीके, विज्ञान के अनुसार

    Happy Life

    Happy Life : विज्ञान ने दिखाया है कि जीवन में खुश रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह पहचानना है कि हर पल उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। चाहे आप दोस्तों के साथ योजना बना रहे हों, अपनी पसंद की नौकरी ढूंढ रहे हों, या अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हों, जो आपके पास नहीं है उसकी चिंता करने या चीजों को हल्के में लेने के बजाय जो आपके पास है उसकी सराहना करने की कोशिश करें। इस सरल सत्य को याद रखने से आप आज, कल और उसके बाद के जीवन में अधिक खुश रह सकते हैं।

    1) पैसा आपको खुश नहीं करता

    Happy Life
    पैसा आपको खुश नहीं करता

    ज्यादातर लोग सोचते हैं कि पैसा खुशी के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। हालांकि, इस धारणा के साथ दो समस्याएं हैं: सबसे पहले, अधिक पैसा आपको खुश नहीं करता है-यह आपको अधिक सामान खरीदने देता है और इस प्रकार अपने बारे में बेहतर महसूस करता है। दूसरे, यह आपके पड़ोसियों और दोस्तों के साथ बने रहने की ओर ले जाता है जो आपसे अधिक कमाते हैं और आप से अधिक आकर्षक घर या कार खरीद सकते हैं। यह आप पर अधिक कठिन और लंबे समय तक काम करने का दबाव डालता है ताकि आप बने रह सकें।

     

    यह सब आपको कम खुश करता है। इसके बजाय, जीवन को चीजों के बजाय अनुभवों की एक श्रृंखला के रूप में सोचने का प्रयास करें; भौतिक संपत्ति की तुलना में अनुभव अधिक यादगार और सार्थक होते हैं। और दूसरों से अपनी तुलना मत करो; अगर किसी और के पास आपके पास से कुछ अच्छा है, तो याद रखें कि उनके पास शायद कुछ बहुत अच्छा नहीं है (या जल्द ही होगा)। यदि आप हमेशा अधिक चाहने के बजाय जो आपके पास पहले से है उसके लिए आभारी होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं (और जब आप इसे प्राप्त नहीं करते हैं तो दुखी महसूस करते हैं) तो आप अधिक खुश महसूस करेंगे। और अंत में, अपनी कंपनी को बुद्धिमानी से चुनें; सकारात्मक लोगों के साथ घूमने से आपका मूड ऊंचा रखने में मदद मिलेगी।

    2) वही करें जो आपको पसंद है

    Happy Life
    वही करें जो आपको पसंद है

    जो काम आपको अच्छा लगता है, उसे करें तथा जो कुछ आप करते हैं, उससे प्रेम करें। यह एक कारण के लिए एक पुराना क्लिच है: इसके पीछे कुछ वास्तविक ज्ञान है। यदि आप अपनी रुचियों और व्यक्तित्व के अनुकूल काम पाते हैं, तो आप खुश महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं, यदि आप खुद को एक ऐसी भूमिका के लिए मजबूर करते हैं जो आपको अच्छी तरह से सूट नहीं करती है। खुशी प्राप्त करने के लिए, ऐसे समय होते हैं जब आपको बुरी आदतों को छोड़ने की आवश्यकता होती है – और दूसरी बार जब यह नई आदतों को बनाने में बड़ा समय देता है। (यहां 10 विचार दिए गए हैं।)

    3) दूसरों की मदद करें

    Happy Life
    दूसरों की मदद करें

    सामाजिक मनोविज्ञान और व्यक्तित्व विज्ञान में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर लोग खुद के बजाय दूसरों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो वे ज्यादा खुश होते हैं। ऐसा नहीं है कि अपना ख्याल रखने में कुछ गड़बड़ है—यह अच्छी बात है। बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप स्वार्थ से ग्रस्त नहीं हैं; बाहर से भी देखो। यह आपके स्थानीय सामुदायिक केंद्र में स्वयंसेवा करने या किसी ऐसे उद्देश्य के लिए पैसे दान करने जितना आसान हो सकता है जिसमें आप विश्वास करते हैं। दूसरों की मदद करना आपके विचार से कहीं अधिक संतोषजनक है!

    यदि आप स्वयं को हीन महसूस करते हुए पाते हैं, तो किसी और से संपर्क करने का प्रयास करें। अगर आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो खुश और सकारात्मक हैं, तो वे आपके आस-पास रहकर ही आपके जीवन में खुशियां ला सकते हैं। यदि किसी कारण से यह विकल्प नहीं है, तो बाहर निकलें: शोध से पता चलता है कि प्रकृति में समय बिताना हमें खुश करता है। और अन्य लोगों के साथ काम करना हमेशा अच्छा होता है—एक अनुभव साझा करना हमें करीब लाता है (और इसे और अधिक मजेदार बनाता है)।

    अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो एक किताब उठाओ: हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि साहित्यिक कथा पढ़ने से दूसरों के लिए सहानुभूति बढ़ती है और हमारी भावनात्मक बुद्धि को बढ़ावा मिलता है। जिन पात्रों के बारे में हम पढ़ते हैं, वे हमें खुद को उनके स्थान पर रखने में मदद करते हैं (इसलिए बोलने के लिए) जो हमें उनकी स्थितियों को उनके दृष्टिकोण से बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं।

    4) दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं

    Happy Life
    दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं

    एक स्वस्थ जीवन संतुलन के बारे में है – और जब रिश्तों की बात आती है, तो परिवार ज्यादातर लोगों की सूची में सबसे ऊपर होता है। परिवार और दोस्त हमारे जीवन के महत्वपूर्ण अंग हैं; अध्ययनों से पता चलता है कि सहायक मित्रों का एक करीबी सर्कल होने से हमें तनाव का प्रबंधन करने और स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। वास्तव में, साइकोसोमैटिक मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एक मजबूत सामाजिक नेटवर्क तनाव और खराब स्वास्थ्य से जुड़े भड़काऊ प्रोटीन के निम्न स्तर से संबंधित है। तो बस अपने बेस्टीज़ को कॉल या टेक्स्ट न करें; उन्हें देखने जाओ! यह पहली बार में ज्यादा नहीं लग सकता है, लेकिन प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय एक आसान कदम है जिसे आप एक खुशहाल जीवन जीने के अपने रास्ते पर ले सकते हैं।

    5) मन लगाकर खाओ

    मन लगाकर खाओ

    यह एक आम परहेज है: नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। लेकिन नए शोध से पता चलता है कि नाश्ता करने से आपकी खुशी पर और भी ज्यादा असर पड़ता है। टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नाश्ता नहीं करते थे, उनके नाखुश होने की संभावना उन लोगों की तुलना में अधिक थी, जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उन्होंने सुबह सबसे पहले खाना खाया। अध्ययन ने लोगों को पूरे एक साल तक ट्रैक किया और पाया कि समय के साथ, नाश्ते को छोड़ने से उनकी भलाई में 9 प्रतिशत की गिरावट आई (जैसा कि खुशी और स्नेह जैसी सकारात्मक भावनाओं से मापा जाता है) उन लोगों की तुलना में जो जागते ही खाते हैं।

    6) पर्याप्त नींद लें

    पर्याप्त नींद लें

    यह कोई रहस्य नहीं है कि सुखी जीवन के लिए नींद महत्वपूर्ण है। जिन लोगों की आंखें पर्याप्त रूप से बंद नहीं होती हैं, उनमें अवसाद और अन्य मानसिक विकारों का खतरा अधिक होता है। यहां तक ​​​​कि अगर आपको सोने में परेशानी नहीं होती है, तो यह आपके zzz की निगरानी के लिए उपयोगी हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि लोग यह अनुमान लगाते हैं कि वे हर रात कितना सोते हैं, जिसका अर्थ है कि वे वास्तव में खुद को मूल्यवान बंद से वंचित कर सकते हैं। प्रयत्न

    Happy Life

    Happy Life

    Happy Life


    यहाँ पढ़े:Jaunpur Police : पुलिस अधीक्षक के आदेश पर दर्ज हुआ किशोरी के साथ दुष्कर्म का मुकदमा

    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments