Monday, November 28, 2022
More
    Homeअन्तर्राष्ट्रीयWorld Bicycle Day 2022 : थीम, इतिहास, महत्व और प्रेरणादायक उद्धरण

    World Bicycle Day 2022 : थीम, इतिहास, महत्व और प्रेरणादायक उद्धरण

    World Bicycle Day 2022 : परिवहन के सबसे पुराने साधनों में से एक, दुनिया भर में साइकिल का उपयोग जारी है। सरल लेकिन कुशल मशीन सबसे आसान और सबसे सुविधाजनक तरीके से शारीरिक गतिविधियों में लिप्त होने में मदद करती है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, साइकिल चलाने से मौज-मस्ती के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

    साइकिल चलाने के इन लाभों पर प्रकाश डालते हुए और साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए, 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य साइकिल चलाने सहित साधारण गतिविधियों के माध्यम से लोगों को अधिक सक्रिय बनाना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भी इस बात पर जोर देता है कि अनुशंसित गतिविधि स्तरों को प्राप्त करने के लिए साइकिल चलाना एक प्रभावी तरीका साबित होता है।

    World Bicycle Day 2022 : इतिहास

    विश्व साइकिल दिवस पहली बार 3 जून, 2018 को चिह्नित किया गया था, जब संयुक्त राष्ट्र ने पहली बार अप्रैल में न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72 वें नियमित सत्र के दौरान एक प्रस्ताव अपनाया था। घोषणा को 193 से अधिक सदस्य राज्यों द्वारा अपनाया गया था, जिसने उन्हें क्षेत्रीय, अंतर्राष्ट्रीय और उपराष्ट्रीय विकास कार्यक्रमों और नीतियों में साइकिल को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया।

    असेंबली ने साइकिल की बहुमुखी प्रतिभा और दीर्घायु को भी स्वीकार किया जिसने दो शताब्दियों तक परिवहन के एक स्थायी साधन के रूप में काम किया है। यह दिन शिक्षा को मजबूत करने, शारीरिक व्यायाम सहित बीमारियों को रोकने, सहनशीलता को बढ़ावा देने और साइकिलिंग के माध्यम से सामाजिक समावेश की सुविधा के लिए भी मनाया जाता है।

    यहाँ पढ़े:Mayawati : मुस्लिम एजेंडें पर लौंटी बसपा!

    World Bicycle Day : महत्व

    विश्व साइकिल दिवस लोगों के बीच शारीरिक गतिविधियों की कमी और इसके स्वास्थ्य खतरों के बारे में बढ़ती चिंताओं के साथ और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। एक साइकिल परिवहन का एक स्वच्छ, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल साधन है और इसके उपयोग को बढ़ावा देने से प्रकृति के संरक्षण और स्वच्छ हवा और पर्यावरण प्राप्त करने में योगदान होता है।

    इसके अलावा, समाज के सबसे गरीब वर्ग को साइकिल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने से हृदय रोग और मधुमेह के मामलों को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

    विश्व साइकिल दिवस: प्रेरणादायक उद्धरण

    • दुर्घटनाग्रस्त होना साइकिल का हिस्सा है क्योंकि रोना प्यार का हिस्सा है।
    • जीवन में मेरी दो पसंदीदा चीजें पुस्तकालय और साइकिल हैं। ये दोनों बिना कुछ बर्बाद किए लोगों को आगे बढ़ाते हैं
      बाइक की सवारी के साधारण आनंद की तुलना में कुछ भी नहीं है।
    • कारों की तुलना में साइकिलों की संख्या अधिक होने पर सड़कों पर यातायात कम परेशान करेगा।
    • आइए पुरानी आदतों पर वापस न जाएं। आइए यातायात, तनाव को कम करने, स्वास्थ्य में सुधार, वायु गुणवत्ता में सुधार और हमारे शहरों को नवीनीकृत करने के लिए साइकिल का उपयोग करें। आने वाली पीढ़ी के लिए एक बेहतर शहर का निर्माण करें।
    • साइकिल चलाते समय आप दुखी नहीं हो सकते।
    • कुत्तों की तरह, साइकिल सामाजिक उत्प्रेरक हैं जो लोगों की एक बेहतर श्रेणी को आकर्षित करती हैं।
    • साइकिल दुनिया की कुछ सबसे जटिल समस्याओं का सरल समाधान है।
    • मैं अपने जीवन में दिन जोड़ने के लिए बाइक की सवारी नहीं करता। मैं अपने दिनों में जीवन जोड़ने के लिए बाइक की सवारी करता हूं।
    • माउंटेन बाइक पर एक बुरा दिन हमेशा ऑफिस में एक अच्छे दिन को मात देता है।

    यहाँ पढ़े:PSEB 8th Result 2022 : पंजाब बोर्ड कक्षा 8 के नतीजे घोषित,आज 10 बजे से चेक करें

    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments