Saturday, October 1, 2022
More
    Homeराष्ट्रीय800 किलोमीटर से अधिक दूरी पर दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने...

    800 किलोमीटर से अधिक दूरी पर दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम होगी ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल

    नई दिल्ली। भारत की बढ़ती सामरिक ताकत से दुश्मनों की बेचैनी बढ़ने वाली है। अब कुछ ही समय में 800 किलोमीटर तक दुश्मनों के ठिकानों को निशाना बनाया जा सकेगा। दरअसल भारत सुपरसोनिक (ध्वनि की गति से तेज) ब्रह्मोस मिसाइल के हवा से मार करने वाले संस्करण को विकसित कर रहा है। यह मिसाइल 800 किलोमीटर दूर से दुश्मनों पर कहर बरपाएगी। इस समय सुखोई एमकेआइ- 30 लड़ाकू विमान से छोड़े जाने के बाद यह मिसाइल 300 किलोमीटर तक लक्ष्य को निशाना बनाने में सक्षम है।

    मिसाइल के नए संस्करण को किया जा रहा विकसित

    ब्रह्मोस मिसाइल की मारक क्षमता को उन्नत किया जा रहा है। भारत ने हाल ही में सामरिक मिसाइल की मारक क्षमता को बढ़ाया है। एक साफ्टवेयर में अपग्रेडेशन के साथ यह मिसाइल 500 किलोमीटर दूर के लक्ष्य को निशाना बना सकती है। भारतीय वायुसेना ने लगभग 40 सुखोई लड़ाकू विमानों को ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइलों के अनुकूल बनाया है जो दुश्मन के ठिकानों को तबाह करने में सक्षम होंगे।

    हवा से हवा में मार करने में सक्षम होगा यह संस्करण

    इस बीच हवा से हवा में मार करने वाले नए संस्करण को भी विकसित किया जा रहा है। यह नई मिसाइल 800 किमी की दूरी तक दुश्मन को निशाना बनाएगी। भारतीय वायु सेना चीन के साथ संघर्ष के दौरान इन विमानों को तंजावुर से उत्तरी क्षेत्र में लेकर आई थी।

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments