Saturday, October 1, 2022
More
    Homeराष्ट्रीयPM Kisan Samman Nidhi Scheme : लेना चाहते हैं PM किसान योजना...

    PM Kisan Samman Nidhi Scheme : लेना चाहते हैं PM किसान योजना का लाभ

    PM Kisan Samman Nidhi Scheme

    PM Kisan Samman Nidhi  : केन्द्र सरकार हर चार महीने में गरीब किसानों के खाते में 2 हजार रुपये डालती है. सरकार का इसके पीछे मकसद है कि आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की थोड़ी आर्थिक मदद हो जाए. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत केन्द्र सरकार साल में 3 बार कुल 6 हजार रुपये की मदद देती है. लेकिन, सम्मान निधि की रकम गलत हाथों में न पड़े इसके लिए सरकार ने एक गाइडलाइन भी बनाई है. वहीं, किसानों को योजना का लाभ मिले इसके लिए उन्हें ई-केवाईसी अपडेशन जरूरी है. बिना ई-केवाईसी अपडेशन रकम खाते में नहीं आएगी.

    यहाँ पढ़े : Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल डीजल की नई कीमतें जारी

    E-KYC अपडेट जरूरी

    गौरतलब है कि, किसान सम्मान निधि की 11 वी किस्त सरकार दे चुकी है. जल्द किसानों के खाते में 12वीं किस्त आने वाली है. लेकिन किसानों को 12वीं किस्त लेने के लिए अपना ई-केवाईसी (eKYC) अपडेट करना पड़ेगा. योजना के पैसे आपके खाते में आए इसके लिए आपको 31 जुलाई 2022 से पहले ई-केवाईसी (eKYC) करानी होगी. अगर आपने समय रहते इसे नहीं किया तो आपका पैसा अटक भी सकता है. ई-केवाईसी (eKYC) अपडेशन की पूरी जानकारी पीएम किसान पोर्टल (pm kisan.gov.in) पर दी गई है.

    इन किसानों को मिलती है सम्मान निधि की रकम

    किसान सम्मान निधि पाने वाले लाभार्थियों के लिए केन्द्र सरकार ने एक गाइडलाइन बनाई है. जो किसान उस गाइडलाइन के तहत आते है सरकार उन्हें ही रकम मुहैया कराती है. गाइडलाइन के तहत सरकार उन किसानों के खातों में पैसे डालती है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है और भूमि अभिलेखों में जिनके नाम नहीं है. जिसने पास इससे ज्यादा जमीन है और उनके नाम राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों के भूमि अभिलेखों में हैं सरकार उन्हें इस योजना का लाभ नहीं देती.

    ऐसे चेक करें लाभार्थियों की लिस्ट

    पीएम किसान योजना (Kisan Yojana) के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है न. अगर इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं इसे चेक करना चाहते हैं तो इस स्टेप्स को करें फॉलो…
    • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ लॉग इन करें.
    • यहां Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा. उसपर .
    • इसके बाद Beneficiary List के ऑप्शन पर दें.
    • फिर एक नया पेज खुल जाएगा. नए पेज पर अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की पूरी जानकारी दर्ज कर दें.
    • इसके बाद Get Report पर . यहां आपको सभी लाभार्थी किसानों की लिस्ट मिलेगी. जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

    ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments