Saturday, July 2, 2022
More
    HomeमनोरंजनCannes Film Festival 2022 : कान्स फिल्म समारोह 2022 में भारतीय कलाकार,...

    Cannes Film Festival 2022 : कान्स फिल्म समारोह 2022 में भारतीय कलाकार, फिल्में

    Cannes Film Festival 2022 : 75वें कान फिल्म समारोह में मार्चे डू फिल्म्स में भारत सम्मान का देश है और इस समारोह में इस सम्मान के लिए चुना जाने वाला यह पहला देश है। भारत के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कान फिल्म बाजार में स्क्रीनिंग के लिए छह फिल्मों को चुना और इनमें से कोई भी फिल्म समारोह में किसी प्रतियोगिता में नहीं है।

    इनमें आर माधवन की त्रिभाषी रॉकेट्री द नांबी इफेक्ट, मराठी फिल्म गोदावरी और अचल मिश्रा की मैथिली फिल्म धूइन, हिंदी फिल्म अल्फा बीटा गामा, असमिया बुंबा राइड और मलयालम फिल्म निराये थाथकलुल्ला मरम शामिल हैं। महान भारतीय फिल्म निर्माता सत्यजीत रे की 1970 की फिल्म प्रतिद्वंदी को भी एक विशेष स्क्रीनिंग में प्रस्तुत किया जाएगा।

    यहाँ पढ़े:Don Movie Review : तमिल मूवी डॉन आज हुई रिलीज़, क्या डॉन के बॉस बन गए हैं शिवकार्तिकेयन

    ऑस्कर और ग्रैमी विजेता संगीतकार एआर एआर -2.4% रहमान ने ले मस्क के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की, जिसका प्रीमियर कान्स एक्सआर में मार्चे डू फिल्म के सहयोग से होगा। 36 मिनट की इस फिल्म में हॉलीवुड अभिनेत्री नोरा अर्नेजेडर (मृतकों की सेना) और गाय बर्नेट (ओपेनहाइमर) मुख्य भूमिकाओं में हैं।

    एनएफडीसी फिल्म बाजार गोज टू कान्स के तहत जयचेंग ज़क्सई दोहुटिया की असमिया फिल्म बागजान, शैलेंद्र साहू की छत्तीसगढ़ी फिल्म बैलाडिला, एकतारा कलेक्टिव की हिंदी फिल्म एक जग अपनी, हर्षद नलावडे की मराठी फिल्म फॉलोअर और जय शंकर की कन्नड़ फिल्म शिवम्मा की स्क्रीनिंग की जाएगी।

    भारतीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर उद्घाटन फिल्म – कूपेज़ – मिशेल हेज़ानिविसियस की फिल्म-थीम वाली फ्रेंच जॉम्बी कॉमेडी की स्क्रीनिंग से पहले रेड कार्पेट पर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। भारतीय फिल्म निर्माता शेखर कपूर, संगीतकार रहमान, गीतकार प्रसून जोशी, अभिनेता-फिल्म निर्माता आर माधवन, अभिनेता तमन्ना भाटिया, वाणी त्रिपाठी, पूजा हेगड़े और लोक कलाकार मामे खान भारतीय प्रतिनिधि का हिस्सा होंगे। ठाकुर इंडिया पवेलियन का भी उद्घाटन करेंगे.

    भारतीय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण 75वें कान फिल्म समारोह में जूरी के रूप में दुनिया भर के सात कलाकारों के साथ शामिल हुई हैं। आठ सदस्यीय जूरी मुख्य प्रतियोगिता के लिए पाल्मे डी’ओर और अन्य पुरस्कारों के विजेता का चयन करती है। फ्रांसीसी अभिनेता विन्सेंट लिंडन, (द मेजर ऑफ ए मैन) टीम की अध्यक्षता कर रहे हैं (द गर्ल विद द ड्रैगन टैटू), लेखक-निर्देशक असगर फरहादी (ए सेपरेशन (, नॉर्वेजियन फिल्म निर्माता जोआचिम ट्रायर फ्रांसीसी लेखक लाडज ली, अमेरिकी निर्देशक जेफ निकोल्स और इतालवी) पादुकोण के साथ जूरी में एक्ट्रेस जैस्मिन ट्रिंका भी हैं।

    यहाँ पढ़े:Ishan Kishan : ‘लेग स्पिनर’ ईशान किशन की गेंदबाजी पर मयंक मारकंडे ने लगाया छक्का

    शौनक सेन की सनडांस वर्ल्ड सिनेमा ग्रैंड जूरी पुरस्कार विजेता डॉक्यूमेंट्री फिल्म ऑल दैट ब्रीथ्स को भी कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में प्रदर्शित किया जाएगा।

    एफटीआईआई के छात्र गौरब कुमार मलिक की स्टारफ्रूट्स भी नौ फिक्शन फिल्मों और एक वृत्तचित्र में शामिल है, जिसे कान फिल्म महोत्सव के हिस्से के रूप में इंस्टीट्यूट फ्रैंकैस द्वारा आयोजित कार्यक्रम ला फेब्रिक लेस सिनेमाज डू मोंडे के लिए चुना गया है। सभी 10 ला फैब्रिक 2022 फिल्म निर्माताओं को म्यांमार में जन्मे ताइवान के निर्देशक मिडी जेड (आइस पॉइज़न) द्वारा सलाह दी जाएगी।

    17 मई को खुलने वाला, मार्चे डू फिल्म – फेस्टिवल डी कान्स 25 मई तक चलेगा, जबकि महोत्सव का समापन 28 मई को होगा।

    Cannes Film Festival 2022


    यहाँ पढ़े:Everything Everywhere All At Once : हर जगह सब कुछ एक बार में मल्टीवर्स का विस्तार करता है

    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments