Tuesday, October 4, 2022
More
    Homeराष्ट्रीयMaha kumbh investment in up : यूपी में निवेश के महाकुंभ...

    Maha kumbh investment in up : यूपी में निवेश के महाकुंभ के मोदी बनेंगे गवाह

    Maha kumbh investment in up  : लखनऊ। उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य पर नजर टिकाये योगी सरकार के नेतृत्व में तीन जून को एक बार फिर राजधानी लखनऊ निवेश के महाकुंभ का गवाह बनेगा जब तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 80 हजार करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं के निवेश प्रस्ताव का आगाज किया जायेगा। इस अदभुद समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शिरकत करेंगे।

    इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले इस कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियों की समीक्षा की और ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी@3.0 कम्पेन्डियम का विमोचन भी किया। समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

    अपने सरकारी आवास पर ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी की समीक्षा करते हुए श्री योगी ने इससे सम्बन्धित सभी कार्यक्रमों की पूरी तैयारी पुख्ता एवं समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि सभी सम्बन्धित विभाग और अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा हर स्तर पर जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी। इस आयोजन में कई केन्द्रीय व राज्य मंत्री, जनप्रतिनिधि, औद्योगिक घराने, व्यापारिक संगठन, निवेशक, उद्योगपति और उच्चाधिकारी शामिल होंगे। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के विकास को एक नई दिशा देगा।

    यहाँ पढ़े :उत्तर भारत की तरफ बढ़ रहा मानसून, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

    मुख्यमंत्री ने तृतीय ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रतिभाग करने वाले अति विशिष्ट महानुभावों को सुविधाएं उपलब्ध कराने, उनके प्रवास तथा परिवहन की व्यवस्था के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल कार्यों का सफल संचालन एवं समन्वय सुनिश्चित किया जाए। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन तथा अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर उत्तर प्रदेश की छवि को उभारते हुए प्रचार-प्रसार की रणनीति अपनायी जाए। विशिष्ट महानुभावों के लिए लायजन ऑफिसर्स की तैनाती सुनिश्चित करते हुए उन्हें उचित प्रशिक्षण प्रदान किया जाए। पूरे लखनऊ शहर तथा कार्यक्रम स्थल की साफ-सफाई की व्यवस्था में भी कोई कमी न रहे।

    श्री योगी ने कार्यक्रम स्थल तक आने-जाने के रूट्स पर ट्रैफिक के सुचारु प्रबन्धन के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान आवागमन में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। वाहनों की पार्किंग की उचित व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि बिजली की निर्बाध आपूर्ति एवं फायर सेफ्टी के प्रबन्ध सुनिश्चित हों। उन्होंने तृतीय ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के सभी जनपदों में सजीव प्रसारण की सुचारु व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए।

    इस अवसर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविन्द कुमार, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल ने मुख्यमंत्री को ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी दी।

    Maha kumbh investment in up


    यहाँ पढ़े :Rajya sabha recruitment : यूपी में राज्यसभा की 11 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन तय

    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments