Sunday, December 4, 2022
More
    Homeराष्ट्रीयPM Modi : प्रधानमंत्री मोदी बुद्धपूर्णिमा के अवसर पर आज आएंगे कुशीनगर

    PM Modi : प्रधानमंत्री मोदी बुद्धपूर्णिमा के अवसर पर आज आएंगे कुशीनगर

    PM Modi : लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को बुद्ध पूर्णमा के अवसर पर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली उत्तर प्रदेश के कुशीनगर पहुंच रहे हैं। कुशीनगर से प्रधानमंत्री माेदी भगवान बुद्ध की जन्मस्थली नेपाल स्थित लुंबनी भी जायेंगे।

    आधिकारिक जानकारी के अनुसार (PM Modi) प्रधानमंत्री मोदी की इस महत्वपूर्ण यात्रा की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं शनिवार काे कुशीनगर में प्रधानमंत्री की यात्रा की तैयारियों और सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया।

    योगी ने सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी के उत्तर प्रदेश आगमन पर ट्वीट कर कहा, “प्रभु श्री राम एवं भगवान श्रीकृष्ण की कृपा भूमि, महान ऋषि-मुनियों की तपोस्थली, माँ भारती के अमर सपूतों की जन्मभूमि उत्तर प्रदेश की पावन धरा पर आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का हार्दिक स्वागत व अभिनंदन।”

    यहाँ पढ़े:Ias Officer : अनगिनत दाग बने सफलता की सीढ़ी!

    समझा जाता है कि बुद्ध पूर्णमा के अवसर पर भगवान बुद्ध की जन्म स्थली लुंबनी और निर्वाण स्थली कुशीनगर की यात्रा करने वाले मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे। उनके संभावित यात्रा कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को सुबह 08 बजे विशेष विमान द्वारा दिल्ली से प्रस्थान कर 9:20 बजे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेंगे।

    हवाईअड्डा से वह 9:25 बजे हेलिकॉप्टर से नेपाल में भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी के लिये रवाना हो जायेंगे।
    लुंबिनी में प्रधानमंत्री मोदी बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। वह शाम को 4:05 बजे हेलिकॉप्टर से वापस कुशीनगर हवाईअड्डे पर पहुंचेगे।

    हवाईअड्डे से प्रधानमंत्री मोदी सड़क मार्ग से सायं 4:10 बजे कुशीनगर स्थित भगवान बुद्ध के मुख्य महापरिनिर्वाण स्तूप जायेंगे। स्तूप पर प्रधानमंत्री मोदी सायं साढ़े चार बजे तक रुककर पूजा-अर्चना कर भगवान बुद्ध को चीवर समर्पित करेंगे और बौद्ध भिक्षुओं को संघदान करेंगे।

    इसके बाद वह 4:35 बजे सड़क मार्ग से ही कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेंगे, जहां से 4:50 बजे मोदी विशेष विमान से लखनऊ के लिए रवाना हो जायेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के मद्देनजर पुख्ता सुरक्षा इंतजामों को देखते हुए स्थानीय प्रशासन को हिदायद दी गयी है कि क्षेत्र में अतिविशिष्ट अतिथियाें के आवागमन के कारण कारण जनसामान्य को परेशानी न हो।


    यहाँ पढ़े:BSP Party : 14 साल से राजनीतिक भागेदारी देने के बावजूद मुस्लिमों के दिल में नहीं उतर पाई बसपा!

    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments