Tuesday, October 4, 2022
More
    Homeराष्ट्रीयPushkar Singh Dhami : उत्तराखंड उपचुनाव में BJP नेता Pushkar Singh Dhami...

    Pushkar Singh Dhami : उत्तराखंड उपचुनाव में BJP नेता Pushkar Singh Dhami ने की जीत हासिल

    Pushkar Singh Dhami : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस साल की शुरुआत में हुए चुनावों में हारने के बाद अपनी नौकरी बरकरार रखने के लिए आज एक उपचुनाव में जीत हासिल की। पुष्कर सिंह धामी के लिए, यह एक जरूरी जीत थी, जब भाजपा ने उत्तराखंड में अपनी जीत के बाद उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में बनाए रखने का फैसला किया।

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी श्री धामी को रिकॉर्ड जीत पर बधाई देने वाले पहले नेताओं में से थे। उन्होंने भाजपा में विश्वास के लिए मतदाताओं का धन्यवाद भी किया।

    चंपावत से रिकॉर्ड जीत के लिए उत्तराखंड के गतिशील सीएम @pushkardami को बधाई। मुझे विश्वास है कि वह उत्तराखंड की प्रगति के लिए और भी अधिक मेहनत करेंगे। मैं चंपावत के लोगों को भाजपा में विश्वास रखने के लिए धन्यवाद देता हूं और हमारे कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं।

    – नरेंद्र मोदी (@narendramodi) 3 जून, 2022

    उत्तराखंड के चंपावत, ओडिशा के ब्रजराजनगर और केरल के थ्रीक्काकारा में मंगलवार को उपचुनाव हुए।

    श्री धामी को राज्य विधानसभा के सदस्य बनने के लिए सीट से उपचुनाव लड़ना पड़ा, जो एक संवैधानिक आवश्यकता थी जिसे उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के छह महीने के भीतर पूरा करने की आवश्यकता थी। वह फरवरी में हुए राज्य विधानसभा चुनाव में खटीमा से हार गए थे।

    पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत निर्वाचन क्षेत्र में शुरुआती बढ़त हासिल की और इस अंतर को 55, 025 मतों या मतगणना के 92.94 प्रतिशत तक बढ़ा दिया। भाजपा के पूर्व विधायक कैलाश गहटोरी ने राज्य विधानसभा के लिए नई बोली लगाने के लिए श्री धामी के लिए रास्ता बनाने के लिए सीट से इस्तीफा दे दिया था।

    भाजपा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित शीर्ष नेताओं को खींचकर श्री धामी के लिए आक्रामक प्रचार किया था।

    राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित इस सीट पर श्री धामी का कांग्रेस की निर्मला गहटोरी से सीधा मुकाबला था। अन्य दो समाजवादी पार्टी के मनोज कुमार भट्ट और निर्दलीय उम्मीदवार हिमाशु गडकोटी मैदान में थे।

    केरल में, सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाले एलडीएफ को भारी राजनीतिक झटका लगा, जिसमें विपक्षी कांग्रेस-यूडीएफ ने थ्रीक्काकारा विधानसभा क्षेत्र को बरकरार रखा। यूडीएफ उम्मीदवार ने वामपंथी उम्मीदवार जो जोसेफ के खिलाफ 25,000 से अधिक मतों के ऐतिहासिक अंतर से जीत हासिल की।

    ब्रजराजनगर विधानसभा उपचुनाव में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने कांग्रेस और भाजपा पर आराम से बढ़त बना ली है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, 16 राउंड के अंत में, बीजद उम्मीदवार अलका मोहंती 75,317 मतों के साथ 54,096 मतों के अंतर से आगे चल रही थीं।

    उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के किशोर पटेल को 21,221 मत मिले, जबकि भाजपा प्रत्याशी राधारानी पांडा 18,897 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।


    यहाँ पढ़े:Kanpur Violence Case : कानपुर हिंसा मामले में 18 गिरफ्तार,गैंगस्टर लगेगा

    ई-पेपर:http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments