Tuesday, January 31, 2023
More
    Homeउत्तर प्रदेशMathura : कल से हो रहे मिनी कुंभ ‘मुड़िया पूनो मेला’ की...

    Mathura : कल से हो रहे मिनी कुंभ ‘मुड़िया पूनो मेला’ की तैयारियां पूरी

    Mathura : मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा में मिनी कुभ के नाम से मशहूर ‘ब्रज का मुड़िया पूनों मेला’ शुक्रवार से शुरू हो रहा है। इस मेले के आयोजन की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा चुका है। जिला प्रशासन ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि यह मेला कोरोना संकट के कारण दो साल से आयोजित नहीं सका, इसलिए इस बार इस मेले में डेढ़ करोड़ से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की संभावना है। प्रशासन ने इस मेले को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए कमर कस ली है। यह मेला आठ जुलाई से 13 जुलाई तक चलेगा।

    जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि मेले की सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए पूरे मेला क्षेत्र को 9 सुपर जोन, 25 जोन और 66 सेक्टर में विभाजित किया गया है। प्रत्येक सुपर जोन में एडीएम स्तर के अधिकारी लगाए जाएंगे तथा जोन स्तर पर एसडीएम स्तर के अधिकारी लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि चूंकि इस मेले में आने वाले यात्रियों की संख्या बहुत अधिक होती है, इसलिए सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए 700 सफाईकर्मी लगाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेला क्षेत्र में जहां 13 स्वास्थ्य शिविर लगाए गये हैं, वही दो एनजीओ द्वारा भी स्वास्थ्य शिविर लगाए जा रहे हैं। दो शिविर मथुरा बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन पर भी लगाए गए हैं। मेले में पहली बार मोटरसाइकिल एम्बुलेन्स की व्यवस्था की गई है।

    चहल ने बताया कि इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र के नजदीक की सीएचसी और पीएचसी के चौबीसो घंटे सक्रिय रखने की व्यवस्था की गई है। मेले में शुद्ध खाद्य पदार्थों की बिक्री सुनिश्चित करने के लिए खाद्य विभाग रोजाना चेंकिंग करेगा तथा नमूने भी लेगा। उन्होंने बताया कि 115 सीसीटीवी कैमरा एवं 250 स्पीकर के माध्यम से पूरे परिक्रमा मार्ग की मानीटरिंग की जाएगी। जिलाधिकारी के अनुसार परिक्रमा करने वालों को लाने ले जाने के लिए 900 बसों की व्यवस्था की गई है। इनमें से 400 बसों का संचालन शुक्रवार से ही शुरू हो जाएगा शेष बसें आवश्यकतानुसार लगाई जाएंगी। ट्रैफिक जाम की समस्या को रोकने के लिए बसों के संचालन की एकल व्यवस्था की गई है।

    नये बस स्टैन्ड से आने वाली बसें सतोहा, खामनी, अड़ींग होते हुए गोवर्धन पहुंचेंगी तथा सोंख होते हुए मथुरा वापस आएंगी। इस मार्ग पर बीच में ट्रैक्टर आदि वाहन नहीं चलेंगे। पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस गोवर्धन पर कन्ट्रोल रूम बनाया गया है जहां से खोया पाया की सूचना भी प्रसारित की जाएगी। पूरे परिक्र्रमा मार्ग को पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम से जोड़ा गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि गोवर्धन परिक्रमा मार्ग और आसपास के कुण्डों पर स्नान को वर्जित करते हुए उनकी बैरीकेडिंग करा दी गई है। मानसी गंगा में सीधे नहाने पर रोक लगा दी गई है तथा मानसी गंगा के पावन जल से श्रद्धालुओं के स्नान के लिए फौव्वारे लगाए गए हैं। साथ ही मेला क्षेत्र में अनवरत विद्युत आपूर्ति को सुनिश्चित किया गया है। चहल ने बताया कि गोवर्धन आने वाले निजी वाहनों के लिए गोवर्धन के विभिन्न मार्गों पर 45 पार्किंग बनाई गई हैं। साथ ही भीड़ पर नियंत्रण के लिए 104 बैरियर लगाए गए हैं।

    Mathura Mathura


    यहाँ पढ़े : Raj Babbar : राज बब्बर को कोर्ट ने सुनाई 2 साल की कारावास

    ई-पेपर :http://www.divyasandesh.com

    RELATED ARTICLES
    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments